कोरोना लॉकडाउन के पहले 21 दिन जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताली-थाली और दीप-ज्योति अभियान के माध्यम से लोगों को संबल देने का प्रयास किया तो वहीं, दूसरी ओर इस समस्त अभियान को सफल बनाने, आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने और राज्योंं के साथ कानून-व्यवस्था को लेकर संवाद करने का दायित्व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के पास रहा।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, शाह पिछले 21 दिन में सबसे पहले सुबह आठ बजे पिछली शाम से रात तक के नवीनतम आंकड़ों को हासिल करते रहे हैं. उसके बाद वह केंद्रीय गृह सचिव से उसके आधार पर वार्ता करने के बाद आवश्यक निर्देश व सुझाव देते है ,सबसे पहले आपको बता दे मौका कोई भी हो दोनों की जुगल बंदी हमेशा से रही है, खबरों के अनुसार गृह मंत्री जी ने पिछले 21 दिन में करीब 100 से अधिक बैठक की है, इतना ही नहीं, लॉकडाउन 2.0 के लिए जो नियम लागू किए जाने हैं, उनके संयोजन में भी केंद्रीय गृह मंत्री की भूमिका अहम रही।

लॉकडाउन 2.0 मेंं भी जारी रहेगी क्योंकि कानून-व्यवस्था से लेकर आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही की निगरानी भी केंद्रीय गृह मंत्रालय के कंट्रोल रूम से ही हो रही है।

Related News