कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि हिंदुत्व और हिंदुत्व दो अलग चीजें हैं। इस अंतर को तलाशने और समझने की जरूरत है। सिखों की पिटाई हिंदुत्व है या मुसलमानों की? क्या अखलाक की हत्या हिंदुत्व है? यह सवाल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पूछा है।

सेवाग्राम, वर्धा में चार दिवसीय कांग्रेस प्रशिक्षण शिविर शुक्रवार से शुरू हो गया। इस शिविर में देश भर के 30 राज्यों के 200 निर्वाचित कांग्रेस पदाधिकारियों ने भाग लिया है। चार दिनों तक विभिन्न वक्ता इस शिविर में प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करेंगे। शिविर की शुरुआत पार्टी नेता और सांसद राहुल गांधी के भाषण से हुई। उन्होंने अपने भाषण में कांग्रेस की विचारधारा पर जोर दिया।

हिंदुत्व और हिंदुत्व में क्या अंतर है? क्या यह वही है? क्या ये दोनों चीजें एक जैसी हो सकती हैं? अगर वे एक ही हैं तो उनके नाम एक जैसे क्यों नहीं हैं? उनके नाम अलग क्यों हैं? यदि दोनों बातें समान हैं, तो हम हिन्दू शब्द का प्रयोग क्यों करते हैं, हिंदुत्व शब्द का प्रयोग क्यों नहीं करते? गांधी ने कहा कि ऐसे सवालों को पेश करते हुए दोनों स्पष्ट रूप से अलग हैं।

ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें तलाशने और समझने के लिए लोगों के एक समूह द्वारा विकसित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को दोनों के बीच के अंतरों की गहरी समझ है, वे उन्हें विभिन्न व्यवहारों और कार्यों में लागू कर सकते हैं।

हिंदुत्ववाद सिखों या मुसलमानों को हराने के लिए है? उन्होंने सवाल उठाया कि क्या अखलाक की हत्या हिंदू धर्म समर्थक है। राहुल गांधी ने कहा, "मैंने उपनिषद पढ़े हैं और उपनिषदों में कहीं भी यह नहीं लिखा है कि आपको एक निर्दोष व्यक्ति को मारना चाहिए।"

Related News