सुप्रीम कोर्ट पेगासस मामले में दायर एक शिकायत पर सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है। संसद का बरसाती सत्र शुरू होने से पहले देश की राजनीति में तूफान लाने वाले खुलासों की सुप्रीम कोर्ट के तत्वावधान में जांच की मांग की जा रही है. इस बीच, सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट की सहमति को मामले में एक बड़े घटनाक्रम के रूप में देखा जा रहा है। अब वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार की जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते सुनवाई करेगा. याचिका में पेगासस मामले की जांच के लिए एक सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट या न्यायाधीश की मांग की गई है। वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रामनाम के समक्ष जनहित याचिका का उल्लेख किया था। यानी जहां नागरिक स्वतंत्रता का सवाल है। Pegasus न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में घातक परिणाम दिखा रहा है। यह मामला तत्काल राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है।

वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार ने याचिका में कहा है कि जाने-माने पत्रकारों, राजनेताओं आदि की इस्राइली स्पाईवेयर पेगासस द्वारा जासूसी की गई है। जो गंभीर मामला है। अगर फोन को अवैध रूप से हैक किया गया है और इसके लिए पेगासस स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया है। तो यह एक तरह से भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और असहमति को दबाने की कोशिश है।

किसी भी सरकारी एजेंसी को पेगासस स्पाइवेयर का उपयोग करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है। याचिका में कहा गया है कि केंद्र को इसका खुलासा करने का निर्देश दिया जाना चाहिए। किसी भी तरह, सरकारी एजेंसी को बताएं कि क्या पेगासस के पास स्पाइवेयर के लिए निगरानी लाइसेंस है। दुनिया भर के मीडिया ने पत्रकारों, वकीलों, मंत्रियों, विपक्षी नेताओं, नागरिक समाज के कार्यकर्ताओं और संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों सहित 142 से अधिक लोगों को निशाना बनाया है। इससे पहले 22 जुलाई को पेगासस जासूसी मामले में एसआईटी जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया था।

याचिकाकर्ता के वकील एमएल शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की है. जासूसी कांड ने भारतीय लोकतंत्र पर हमला किया है। इसमें देश की सुरक्षा और न्यायपालिका की स्वतंत्रता शामिल है। याचिकाकर्ता ने पत्रकारों, कार्यकर्ताओं, राजनीतिक नेताओं और अन्य लोगों द्वारा इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का उपयोग करके जासूसी करने की रिपोर्टों की न्यायिक जांच की मांग की है। सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते पेगासस जासूसी मामले की जांच की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने के लिए तैयार है।

Related News