नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सभी को हिंदी दिवस की बधाई दी. वहीं बताया गया है कि यह भाषा उन्हें आकर्षित करती है। दरअसल, उन्होंने आज यानी बुधवार की सुबह ट्वीट किया और लिखा, 'हिंदी ने भारत को पूरी दुनिया में एक खास सम्मान दिया है. इसकी सादगी, सहजता और संवेदनशीलता हमेशा आकर्षित करती है. और इसे सशक्त बनाना।"


इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में पीएम मोदी के सबसे करीबी माने जाने वाले मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक खास वीडियो संदेश जारी किया। आपको बता दें कि दुनिया के कई बड़े नेता हैं, जिन्होंने अपने भाषणों के दौरान हिंदी का इस्तेमाल किया है. ऐसे नेताओं में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और डोनाल्ड ट्रम्प, पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री डेविड कैमरन, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन, इजरायल के पूर्व पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद शामिल हैं।

दरअसल, हिंदी की गिनती दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली और समझी जाने वाली भाषाओं में होती है। आप जानते हैं कि राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी (जिसे बाद में महात्मा कहा गया) ने कहा था कि हिंदी लोगों की भाषा है। उन्होंने इसे देश की राष्ट्रीय भाषा बनाने की भी सिफारिश की थी। हिंदी दिवस की बात करें तो यह 14 सितंबर 1949 से मनाया जाने लगा, जब हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था।

Related News