हरियाणा में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। राज्य के कई जिलों में बारिश के कारण मौसम सुहावना हो गया है। बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं सड़कों पर पानी भर जाने से भी दिक्कतें हो रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम का मिजाज 21 अगस्त तक बना रह सकता है। विभाग के अनुसार, कैथल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुड़गांव, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत में बारिश हो सकती है। , फतेहाबाद, सिरसा, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में बुधवार को। इन जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है।

राज्य में प्रति दिन 5.1 मिमी। बारिश हो चुकी है। अगस्त में अब तक 80 मिमी पानी गिर चुका है, जो सामान्य से 20% कम है। इसका सबसे बड़ा कारण है लगातार एंटी-साइक्लोन की स्थिति। हालांकि, अभी भी बहुत अधिक मानसूनी बारिश है। अगस्त के अंतिम सप्ताह से सितंबर के मध्य तक बारिश की संभावना है। 1 जून से शुरू होने वाले मॉनसून सीज़न में, चंडीगढ़ के भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ। सुरेंद्र पाल के अनुसार, 18 अगस्त तक 293.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश हुई है, जो 3 प्रतिशत कम है। वर्तमान में मानसून सक्रिय है। 19 और 20 तारीख को अच्छी बारिश की उम्मीद है।

फतेहाबाद जिलों में मंगलवार को भारी बारिश हुई। सुबह करीब 6 बजे हुई बारिश में सड़कें और सड़कें जलमग्न हो गईं। चारों तरफ पानी था। धर्मशाला मार्ग, लालबत्ती चौक, एमसी कॉलोनी और फतेहाबाद में जवाहर चौक पर पानी भर गया। मार्कंडा के स्तर में लगातार वृद्धि के कारण, प्रशासन और लोगों की चिंता बढ़ गई है। मंगलवार दोपहर 1 बजे पानी खतरे के निशान को छू गया। इसके बाद, जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। पानी के खतरे को देखते हुए, विभाग ने झांसी में मार्कंडा के पानी को नियंत्रित करने के लिए सतलुज यमुना लिंक पर बने आपातकालीन दरवाजे खोले। इसमें लगभग 200 क्यूसेक पानी बचा है। पानी के लगातार बढ़ने के कारण, जहाँ 1 दिन पहले गाँव कठुआ में पानी घुस गया था।

Related News