देश-दुनिया से जुडी हर वो खबर ... जो आपको जानना हैं जरुरी। राजनीति और सैन्य क्षेत्रों से जुडी लेटेस्ट और रोचक ख़बरों के लिए चैनल को फॉलो करें।

दोस्तों एक बार फिर कर्नाटक में भाषा को लेकर राजनीति गरमा गई है। यहां तक की अब तो कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने भी भाषा को लेकर साफ़ आदेश दे दिए है। कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी ने साफ आदेश दिया है कि एक नवम्बर यानी कर्नाटक स्थापना दिवस से फाइल सिर्फ कन्नड भाषा में होगी। उन्होंने साफ़ कहा है कि अब फाइलें सिर्फ कन्नड़ में होगी अग्रेज़ी में नहीं।

मतलब अब कर्नाटक में अग्रेज़ी में ना तो फाइल लिखी जाएगी और ना ही अधिकारी उस पर नोट्स अग्रेज़ी में लिख पाएगें। कहा जा रहा है कि इस साल लोकसभा की 3 और विधानसभा की 2 सीटों पर नवंबर में चुनाव होने हैं। ऐसे में चुनाव से पहले तरह का मुद्दा उठा कर कर्नाटक में राजनीति गलियारों में माहौल गरमा दिया है। आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव से पहले भी 'भाषा' को लेकर काफी बवाल मचा था। पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैहया ने यहां तक कहा था कि केन्द्रीय सेवाओं के अधिकारी या तो कन्नड़ सीख लें या फिर राज्य छोड़ दें।

दूसरी तरफ, पिछले दिनों राज्य में मेट्रो स्टेशन पर हिंदी में लिखे नामों पर कालिख पोतने का मामला भी सामने आया था। इस पूरे मामले पर CM कुमारस्वामी ने कहा कि हां मैंने अपने अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि जिन फाइल्स में कन्नड़ में नोटिंग्स हो सिर्फ वही फाइलें ही मुझे भेजी जाएं। वहीं नवंबर से अपनी भाषा कन्नड़ को आगे बढ़ाना है।

Related News