11 जून 1948 को जन्मे लालू प्रसाद यादव राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री हैं। बिहार के फुलवरिया में कुंदन रे और मराछिया देवी के घर जन्मे लालू प्रसाद यादव ने 1970 में पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ के महासचिव बनकर कम उम्र में ही राजनीति का स्वाद चखा। आगे आने वाले वर्षों में, वे बिहार के राजनीतिक परिदृश्य के अग्रणी बन गए। .


पूर्व मुख्यमंत्री सत्येंद्र नारायण सिन्हा के समर्थन से लालू ने लोकसभा में जनता पार्टी का प्रतिनिधित्व किया। 29 साल की छोटी उम्र में, उन्होंने लोकसभा के लिए एक सीट जीती और अपने समय के सबसे कम उम्र के संसद सदस्य बने। अपने अनोखे अंदाज से लालू राजनीति के क्षेत्र में आगे बढ़े और बुलंदियां हासिल की।


जैसा कि देश विवादास्पद राजनेता का 72 वां जन्मदिन मना रहा है, यहां उनके बारे में 10 रोचक तथ्य हैं जिनके बारे में आपको पता नहीं होगा।


1. लालू प्रसाद यादव को अपनी वास्तविक जन्मतिथि नहीं पता है। वह अपने शैक्षिक दस्तावेजों में दी गई तारीख का पालन करते है जिसमें कहा गया है कि उनका जन्म 11 जून, 1948 को हुआ था।
2. अपने विनोदी भाषणों के लिए जाने जाने वाले यादव ने एलएलबी के साथ राजनीति विज्ञान में मास्टर डिग्री हासिल की है।
3. उनकी पार्टी की उत्कृष्टता और योगदान को विश्व बैंक ने 1990 में मान्यता दी थी।
4. पद्मश्री लालू प्रसाद यादव नाम की एक फिल्म 2004 में रिलीज़ हुई थी और उसमें उन्होंने एक कैमियो भी किया था।


5. चारा घोटाले में अपनी भूमिका के आरोपों के चलते जब यादव ने इस्तीफा दिया तो उन्होंने बिहार की बागडोर अपनी पत्नी राबड़ी देवी के हाथों में सौंप दी.
6. जब वे बिहार के सीएम थे, तो उन्होंने 23 सितंबर 1990 को राम मंदिर आंदोलन के लिए अयोध्या की रथ यात्रा के दौरान लालकृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार करवाया था।
7. यादव की सालियों के नाम जलेबी, रसगुल्ला और पान हैं।
8. उन्होंने आंतरिक सुरक्षा अधिनियम (मीसा) के रखरखाव पर अपनी बेटी का नाम मीसा भारती रखा।
9. यादव और उनकी पत्नी राबड़ी की सात बेटियां और दो बेटे हैं। उनके बेटे तेजस्वी यादव एक प्रसिद्ध राजनेता हैं, जो आईपीएल टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी खेले।

Related News