गुजरात विधानसभा चुनाव से महज एक साल पहले विजय रूपाणी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री के इस्तीफे के बाद तय हुआ कि गुजरात के साथ-साथ कर्नाटक में भी हृदय परिवर्तन होगा। नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर चर्चा शुरू हो गई थी।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल। यह भी अफवाह थी कि गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के रूप में पदभार संभालने वाले मनसुख मांडवी को मुख्यमंत्री का पद दिया जाएगा। हालांकि आज को हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल का नाम आया।

रूपाणी का इस्तीफा जितना चौंकाने वाला रहा है, उसी तरह भूपेंद्र पटेल का मुख्यमंत्री बनना भी चौंकाने वाला है। विधायक दल की बैठक में पटेल पिछली पंक्ति में बैठे थे। रूपाणी ने बैठक में भूपेंद्र पटेल के नाम का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव पर भाजपा के सभी विधायकों ने अपनी सहमति दे दी। पटेल ने फिर चेहरे का मुखौटा हटा दिया और विजय चिन्ह लहराया।

भूपेंद्र पटेल गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल के करीबी माने जाते हैं। 2017 में, उन्होंने आनंदीबेन पटेल के पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र घाटलोदिया से पहला विधानसभा चुनाव जीता। विधान सभा के सदस्य के रूप में अपने पहले कार्यकाल में उन्हें मुख्यमंत्री बनने का अवसर मिला है।

Related News