अहमदाबाद: गुजरात दंगा मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) ने चार्जशीट दाखिल की है. यह चार्जशीट गुजरात दंगों में झूठे सबूत गढ़ने के आरोप में तीस्ता सीतलवाड़, सेवानिवृत्त डीजीपी आरबी श्रीकुमार और पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट के खिलाफ दायर की गई है। आरोप लगाया गया है कि इन तीनों ने गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक करियर को तबाह करने, उन्हें बदनाम करने और कथित तौर पर उन्हें मौत की सजा दिलाने की पूरी साजिश रची थी.

डीआईजी दीपन भद्रन इस एसआईटी का नेतृत्व कर रहे हैं और आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) का भी हिस्सा हैं। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बताया कि मंगलवार को अहमदाबाद में अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया. 100 पन्नों की चार्जशीट में तीनों पर फर्जी सबूत गढ़ने और पीएम मोदी को बदनाम करने की कोशिश करने का आरोप है. इसके अलावा, तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी को राजनीतिक और व्यक्तिगत लाभ के लिए बदनाम करने के इरादे से दंगों में मारे गए कांग्रेस के पूर्व सांसद अहसान जाफरी की पत्नी जकिया जाफरी के नाम पर याचिका और आवेदन दाखिल करने के भी आरोप लगे हैं। .


गुजरात दंगा पीड़ितों पर लगे झूठे आरोप:-

चार्जशीट में आगे कहा गया है कि पीड़ितों को गुजरात के बाहर विभिन्न स्थानों पर ले जाया गया, जहां उनकी पीड़ा के नाम पर चंदा जुटाया गया। इसने यह भी कहा कि सीतलवाड़ और कुछ कांग्रेसी नेताओं ने संयुक्त रूप से दंगा पीड़ितों के शिविर का दौरा किया था और कहा था कि गुजरात में न्याय नहीं किया जाएगा, इसलिए राज्य के बाहर एक अदालत में अपील की जानी चाहिए। यह भी कहा गया कि सरकार के खिलाफ हलफनामा दाखिल नहीं करने पर संजीव भट्ट ने एक गवाह का अपहरण कर लिया था और बाद में उससे फर्जी हलफनामा दाखिल कराया गया था.

इससे पहले जुलाई में, एसआईटी ने आरोप पत्र दायर किया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि सीतलवाड़ और कांग्रेस नेता अहमद पटेल (दिवंगत), भट्ट और श्रीकुमार ने एक-दूसरे से संपर्क किया और गोधरा आग के बाद दंगे भड़कने के बाद कई बैठकें कीं। इस बारे में अहमद पटेल की बेटी मुमताज पटेल ने एसआईटी के आरोपों पर नाराजगी जताते हुए कहा, 'मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगी कि यह अनुचित है, लेकिन मृत व्यक्ति के नाम का इस्तेमाल करना बहुत आसान है. वह यहां अपना बचाव करने के लिए नहीं हैं और उनके परिवार के रूप में हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते क्योंकि हम उनके काम में शामिल नहीं थे।'

बता दें कि तीस्ता सीतलवाड़, आरबी श्रीकुमार और संजीव भट्ट के खिलाफ आईपीसी की धारा 120बी, 468, 469, 471, 194, 211 और 218 के तहत मामला दर्ज किया गया था। जून के अंतिम सप्ताह में गिरफ्तार किए गए सीतलवाड़ को सुप्रीम कोर्ट के 2 सितंबर के आदेश के बाद अंतरिम जमानत पर रिहा कर दिया गया था। वहीं, श्रीकुमार फिलहाल जेल में हैं, जबकि भट्ट पालनपुर जेल में हैं, जहां वह उम्रकैद की सजा काट रहे हैं। मौत के मामले में।

Related News