रेलवे स्टेशनों और ट्रेन के डिब्बों में खाली पड़ी प्लास्टिक की बोतलें अब जल्द ही टी-शर्ट में परिवर्तित होगी, जी हां पानी की खाली प्लास्टिक की बोतलों से टी-शर्ट और टोपी बनेगा। इसके लिए बोतलों को इकट्ठा करने का रेलवे ने नायाब तरीका भी खोज निकाला है। प्लास्टिक की बोतलें जमा करने वाले को प्रति बोतल के लिए पांच रुपये दिए जाएंगे। इस कदम से पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद मिलेगी।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा, 'रेलवे स्टेशनों पर बेकार पड़े रहने वाली खाली पानी की प्लास्टिक बोतलों से पूर्वमध्य रेलवे अब टी-शर्ट बना रहा है। रेलवे स्टेशनों पर लगे बोतल क्रशर मशीन के प्लास्टिक का इस्तेमाल टी-शर्ट बनाने के लिए होगा।

सीपीआरओ राजेश कुमार ने कहा कि यात्री को अपनी खाली बोतलों को पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर, पटना साहिब और दानापुर स्टेशन पर लगी बोतल क्रशर मशीन में डालना होगा। क्रशर मशीन में बोतल डालने के समय मोबाइल नंबर डालना पड़ता है। उसके बाद बोतल डालने और उसके बाद क्रश होने पर 'थैंक्यू' मैसेज के साथ राशि से संबंधित वाउचर मिल जाता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में यह वाउचर दुकानों में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि जल्द ही अन्य दुकानों और शोरूमों में इस वाउचर का उपयोग राशि के रूप में की जा सकेगी, इसके लिए वार्ता चल रही है।

Related News