इस समय देश में महंगाई अपने चरम पर है और इस महंगाई के चलते आम जनता को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल के दामों को कम करने की कोशिश की गई है। बताया जा रहा है कि उपचुनावों में जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी को जनता का रिएक्शन मिला है उसे लेकर सरकार द्वारा यह किया गया है अब खबर आ रही है कि रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर भी सरकार कुछ नए नियम लेकर आने वाली है।

बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा किए गए एक आंतरिक मूल्यांकन में संकेत मिल रहे हैं कि एलपीजी सिलेंडर के दाम में प्रति सिलेंडर ₹1000 का भुगतान अब आम ग्राहकों को करना पड़ सकता है। हालांकि इस पर सरकार का क्या विचार है यह बात अभी तक निकल कर पूरी तरह से सामने नहीं आई है।

जिस तरह से देश में महंगाई बढ़ रही है ऐसे में अगर सिलेंडर के दाम और बढ़ते हैं तो आम जनता पर इसका बेहद नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। हाल है कि क्या सरकार इस पर अब सब्सिडी देगी या नहीं देगी इस पर बात को लेकर अभी तक सरकार का कोई पीर अधिकारिक रूप से फैसला नहीं आया है।

बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से अभी तक साफ नहीं किया गया है हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक ₹1000000 तक की इनकम के लिए नियम लागू रखा गया है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा बाकी सभी लोगों के लिए सब्सिडी को खत्म किए जाने की बात बताई जा रही है।

Related News