अडानी ग्रुप के प्रमोटर और भारत के दूसरे सबसे अमीर बिजनेसमैन गौतम अडानी को 20 दिनों से भी कम समय में 18,18.8 अरब (करीब 1.40 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है. इस भारी गिरावट के बाद वे दुनिया के शीर्ष 20 सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर हो गए हैं। अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में 14 जून से गिरावट आ रही है। दरअसल, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) ने कुछ विदेशी निवेश फर्मों के खातों को फ्रीज कर दिया, जिनकी अदानी समूह की चार सूचीबद्ध कंपनियों (अडानी एंटरप्राइजेज, अदानी ग्रीन एनर्जी, अदानी टोटल गैस और अदानी ट्रांसमिशन) में 43,500 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी थी। . खबर आने के बाद से निवेशक अदाणी समूह के शेयरों से दूरी बना रहे हैं।

Gautam Adani and family slip out of world's top 20 billionaires, as per  Forbes

फोर्ब्स रियल टाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, शुक्रवार को अदानी की कुल संपत्ति 56 56.1 बिलियन थी, जो 14 जून की शुरुआत में 74 74.9 बिलियन थी। इस गिरावट के चलते अडानी दुनिया के शीर्ष 20 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं. अकेले शुक्रवार को ही बीएसई पर गौतम अडानी की संपत्ति में 3.7 अरब की गिरावट आई, जबकि अदाणी समूह की चार कंपनियों के शेयरों में करीब 5-5 फीसदी की गिरावट आई।


अडानी इस समय दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 22वें नंबर पर हैं। इंटरनेट की दिग्गज कंपनी टेनसेंट होल्डिंग्स के चेयरमैन मा हुआटेंग ने शुक्रवार को उन्हें पछाड़ दिया। इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को अपने भाग्य में 700 मिलियन डॉलर जोड़े।

Related News