राजस्थान सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के नए डेल्टा प्लस वेरिएंट से पूरी तरह वाकिफ है। राज्य के चिकित्सा मंत्री डॉ. स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना डेल्टा प्लस के नए संस्करण से संक्रमित एक मरीज का बीकानेर में पता चला है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह खुशी की बात है कि यहां मिले डेल्टा प्लस के ये मरीज अब ठीक हो गए हैं. उन्होंने कहा कि सरकार नए वेरिएंट से पूरी तरह वाकिफ है. बीकानेर में बड़े पैमाने पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई है संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं.


चिकित्सा मंत्री ने कहा कि भारत सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश के 11 राज्यों में 48 मरीज डेल्टा प्लस से संक्रमित पाए गए हैं. देश में 10 जगहों पर जीनोम सीक्वेंसिंग की जा रही है। राजस्थान के एसएमएस मिडिल कॉलेज में जीनोम सीक्वेंसिंग का काम शुरू हो गया है। सैंपल की जांच की जा रही है। इससे आपको पता चल जाएगा कि कौन सा नया वेरिएंट है। उन्होंने बताया कि वैरिएंट के हिसाब से ही ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के मुताबिक इलाज शुरू किया जा सकता है. डॉ शर्मा ने शनिवार को जयपुर के सेठी कॉलोनी स्थित एसआर गोयल (सैटेलाइट) अस्पताल में तीसरी लहर से बचाव के लिए की जा रही तैयारियों का निरीक्षण करते हुए यह बात कही. उन्होंने कहा कि राज्य में सभी बाल चिकित्सालयों के बुनियादी ढांचे को मजबूत कर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं.

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि सेठी कॉलोनी स्थित सैटेलाइट अस्पताल में पीकू, निकू एसएनसीयू समेत 27 से 30 बेड हैं. आपातकालीन देखभाल अस्पताल के रूप में बिस्तरों की संख्या 125 तक बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में 400 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन करने वाला प्लांट भी लगाया जा रहा है. साथ ही अस्पताल के लिए 90 ऑक्सीजन कंस्ट्रक्टर उपलब्ध कराए गए हैं। केंद्रीकृत ऑक्सीजन प्लांट की लाइन अस्पताल से जुड़ी हुई है। अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह मुख्यमंत्री के निर्देशन में पहली और दूसरी लहरों का मुकाबला किया गया, उसी तरह तीसरी लहर से भी जनता को बचाने का प्रयास किया जा रहा है.

Related News