दोस्तों, आपको जानकारी के लिए बता दें कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र बनारस में प्रयागराज-हल्दिया वॉटर हाईवे के मल्टी मॉडल टर्मिनल का शुभारंभ करेंगे। माना जा रहा है कि इससे गंगा के रास्ते कारोबार के एक नए युग की शुरूआत होगी।

करीब 1620 किमी लंबे प्रयागराज-हल्दिया जलमार्ग को देश का सबसे लंबा जलमार्ग माना जा रहा है। आजादी से पहले इसी रूट से कारोबार होता था। इस रूट से कारोबार शुरू करने की योजना सरकार ने सबसे पहले साल 1986 में बनाई थी, लेकिन इस योजना को अंजाम नहीं दिया जा सका। अब मोदी सरकार इस महत्वपूर्ण योजना को साकार करने जा रही है।

बता दें कि प्रयागराज-हल्दिया वॉटर हाईवे देश के 4 राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश को जोड़ेगा। इस जलमार्ग की क्षमता 12 लाख टन है। इन राज्यों में 20 टर्मिनल तथा 18 फ्लोटिंग बनाए गए हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने वॉटर-वे एक्ट 2016 के तहत 14500 किमी लंबे 111 जलमार्गों को नेशनल वॉटर वे घोषित किया है। इस पूरे जलमार्ग के साकार होते ही एक लाख 60 हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। गंगा के रास्ते कारोबार शुरू होते ही हमारा देश पूर्वोत्तर भारत, उत्तर भारत, बांग्लादेश, भूटान, चीन, नेपाल, म्यांमार तथा थाईलैंड जैसे देशों से जुड़ जाएगा।

Related News