विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्सर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और कलात्मक परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले उपहारों को चुनते आए हैं और इस बार भी उन्होंने G7 शिखर सम्मेलन में सरकारों के प्रमुखों के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों को चुना था।


यह उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों के विभिन्न क्षेत्रों के साथ पहचाने जाने वाले विशिष्ट कलात्मक उत्पाद थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने गुलाबी मीनाकारी, वाराणसी की जीआई-टैग की गई कला, कफलिंक सेट और ब्रोच,गिफ्ट किया। वहीं जर्मन चांसलर Olaf Scholz को मुरादाबाद से एक उत्कृष्ट कृति मानी जाने वाली मेटल मरोडी-नक्काशी मटका गिफ्ट किया।

सूत्रों ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए उनकी पत्नी के लिए मैचिंग ब्रोच कफ़लिंक के साथ तैयार किए गए थे।

मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उत्तर प्रदेश के निजामाबाद के काले मिट्टी के बर्तन और अपने ब्रिटिश समकक्ष बोरिस जॉनसन को प्लेटिनम पेंट वाला टी सेट गिफ्ट किया।

उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को जरदोजी बॉक्स में इत्र की बोतलें उपहार में दी जो लखनऊ में बनाई जाती है। इसके अलावा इटालियन प्राइम मिनिस्टर मारियो द्राघी को टेबलटॉप गिफ्ट किया। सूत्रों ने कहा कि इत्र के जरी जरदोजी बॉक्स पर खादी रेशम और साटन ऊतक पर फ्रांसीसी ध्वज के रंगों से कढ़ाई की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ से नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। यह विशेष कला-कृति 'नंदी-द मेडिटेटिव बुल' की एक आकृति है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार नंदी को विनाश के देवता भगवान शिव का वाहन (mount) माना जाता है।


रामायण परंपरा के साथ इंडोनेशियाई संस्कृति का एक स्थायी हिस्सा, मोदी ने जोको विडोडो को लाह के बर्तन "राम दरबार" उपहार में दिए। जीआई-टैग किए गए लाहवेयर कला-रूप की जड़ें मंदिरों के शहर वाराणसी में हैं, जो संयोग से वह निर्वाचन क्षेत्र है जिसका मोदी लोकसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ से रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई कला है, जिसमें खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग होता है। ऐसी धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से होता आ रहा है।


सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने कनाडाई समकक्ष जस्टिन ट्रूडो को हाथ से बुना हुआ रेशमी कालीन, कश्मीर का एक सिग्नेचर उत्पाद भेंट किया।

Related News