कांग्रेस पार्टी तीन दिवसीय चिंतन शिविर का आयोजन कर रही है जो शुक्रवार से उदयपुर में शुरू हो गया है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि इस साल का चिंतन शिविर 'सांप्रदायिक ध्रुवीकरण', किसानों के मुद्दों और आगामी चुनावों के लिए पार्टी को मजबूत करने पर चर्चा पर जोर देगा।

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी चिंतन शिविर में पार्टी नेताओं को संबोधित करेंगी।एक अन्य प्रमुख मुद्दा जो इस आयोजन के एजेंडे में है, वह है कांग्रेस पार्टी द्वारा 'एक परिवार एक टिकट' नामक एक नई नीति की चर्चा।

हालिया रिपोर्टों के अनुसार, कांग्रेस पार्टी 'एक परिवार, एक टिकट' के फॉर्मूले को लागू करने पर विचार कर रही है, केवल तभी जब परिवार का कोई अन्य सदस्य पार्टी में कम से कम पांच साल से काम कर रहा हो।

कांग्रेस महासचिव अजय माकन के अनुसार, पार्टी के पास बहुत सारे विचार और "बड़े बदलाव" हैं जो कांग्रेस की कार्यशैली को बदल देंगे। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान माकन ने नई नीति के जरिए कांग्रेस को युवा केंद्रित पार्टी में बदलने की योजना का भी खुलासा किया।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, माकन ने कहा कि एक प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है कि कांग्रेस संगठन के हर स्तर पर पार्टी समितियों में 50 साल से कम उम्र के लोगों के लिए पार्टी के 50 प्रतिशत पद आरक्षित किए जाएं।

माकन, जो चिंतन शिविर में चर्चा के लिए संगठन पर समन्वय समिति के सदस्य हैं, ने कहा कि पार्टी लोगों के विचारों का पता लगाने और युद्ध के लिए तैयार होने के लिए सर्वेक्षण करने के लिए एक 'सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग' स्थापित करने पर विचार कर रही है।

चिंतन शिविर के एजेंडे पर चर्चा करते हुए, सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि कांग्रेस नेता केंद्र-राज्य संबंधों, पूर्वोत्तर राज्यों की स्थिति, जम्मू-कश्मीर मुद्दे और सांप्रदायिक ध्रुवीकरण पर चर्चा करेंगे।

इसके अलावा, अन्य समितियां सार्वजनिक क्षेत्र के विनिवेश, बढ़ती महंगाई, अल्पसंख्यक मुद्दों और महिलाओं के मुद्दों जैसे मुद्दों पर चर्चा करेंगी, जबकि युवा नई शिक्षा नीति और बढ़ती बेरोजगारी पर चर्चा करेंगे।

चिंतन शिविर 2022 का मुख्य फोकस कांग्रेस पार्टी को नया रूप देने और पार्टी के भविष्य के लिए एक रास्ता तैयार करने में है। सोनिया गांधी पहले दिन शिविर को संबोधित करेंगी जबकि आखिरी दिन राहुल गांधी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

Related News