राफेल डील का नाम सुनते ही जेहन में कांग्रेस और भाजपा के बीच राजनीतिक कलह की बात सामने आ जाती है। लेकिन राफेल से जुड़े सभी आरोपों से अलग एक खबर मीडिया मे आ रही है कि भारत के कहने पर राफेल की निर्माता फ्रेंच कंपनी डसॉल्‍ट एविएशन में इस लड़ाकू विमान में कुल 14 अपग्रेड किए गए हैं, जिसमें कुल 12,191 करोड़ रुपए की लागत आई है। दोस्तों आपको बता दें कि ऐसे ही 36 अपग्रेड लड़ाकू विमान राफेल की खरीददारी फ्रांस से भारत करेगा।

अपग्रेडेड विमान राफेल से जुड़ी कुछ खास जानकारी

राफेल फाइटर जेट में जो अपग्रेडेशन किए गए हैं, इससे विमान की मारक क्षमता पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो गई है। बताया जा रहा है कि इस तरह का यूनिक लड़ाकू विमान अभी फ्रांसीसी वायुसेना के पास भी मौजूद नहीं है। राफेल के अपग्रेडेशन में जहां यूपीए सरकार फेल रही है, वहीं बीजेपी को इस मामले में सफलता मिली है।

दोस्तों, आपको बता दें कि इस फाइटर जेट में कई बदलाव किए गए है। जैसे इसमें प्रभावी बैंड जैमर, जेट को राडार गाइडेड मिसाइल से बचाने वाला सिस्‍टम (टो डेकॉय), राडार और फ्रंट सेक्‍टर ऑप्‍ट्रोनिक्‍स (विमान को राडार से निष्क्रिय करने से बचाने में सक्षम) से अपग्रेड किया गया है। इसके अलावा इसे इजराइल की नई सेटेलाइट कम्‍यूनिकेशन सिस्‍टम के अनुकूल बनाया गया है। इस विमान से अब इजराइली विमानों को भी आसानी से ले जाया जा सकेगा।

गौरतलब है कि इस समय भारतीय सेना को बिना किसी देरी के ऐसे कई राफेल विमानों की जरूरत है। क्योंकि मिग सीरीज के विमान अब काफी पुराने पड़ चुके हैं। ना जाने कितने वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन अभी तक जेट प्लेन की खरीददारी नहीं की गई।

Related News