दक्षिण कोरिया में फ्लू का टीका लगाने के बाद पांच लोगों की जान चली गई है। अधिकारियों का कहना है कि ये मौतें पिछले कुछ हफ्तों में हुई हैं। इसके बाद, वैक्सीन की सुरक्षा को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। हालांकि, अफसरों का यह भी कहना है कि मौतें वैक्सीन की वजह से हुई हैं, ऐसा मानने के लिए पर्याप्त तर्क नहीं हैं, लेकिन मामलों की जांच अभी भी जारी है। वर्तमान में, टीकाकरण कार्यक्रम को निलंबित कर दिया गया है। दक्षिण कोरिया के स्वास्थ्य मंत्री किम गैंग लिप ने कहा है कि मृतकों में एक 17 वर्षीय युवा और एक 70 वर्षीय वृद्ध व्यक्ति शामिल है।

नेशनल वैक्सीन कार्यक्रम दक्षिण कोरिया में कुछ ही हफ्ते पहले फिर से शुरू हुआ है। टीकाकरण के बाद हुई मौतों की खबर दक्षिण कोरियाई मीडिया में प्रमुखता से प्रकाशित हुई थी। 17 वर्षीय लड़के की शुक्रवार को मौत हो गई। उन्होंने दो दिन पहले फ्लू का टीका दिया है। 70 साल से अधिक उम्र के पार्किंसंस सहित अन्य बीमारियां थीं। टीका की शुरुआत के एक दिन बाद बुधवार को उनका निधन हो गया।

COVID-19 के कारण, कई देशों में फ्लू के लिए टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हुआ है। यूके के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सीओवीआईडी ​​-19 के अलावा, फ्लू भी देश के लिए एक बड़ा संकट है। दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष 20% अधिक फ्लू वैक्सीन की मांग की गई है ताकि अधिक लोगों को टीके दिए जा सकें।

Related News