अपनी नई राजनीतिक पार्टी के गठन के कुछ ही महीनों बाद, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिंह ने पार्टी से हाथ मिलाने से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की.

हालांकि सिंह और नड्डा के बीच बैठक का विवरण अभी तक सामने नहीं आया है, लेकिन यह ज्ञात है कि 80 वर्षीय राजनेता अपनी नवगठित पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) का भी भाजपा में विलय कर देंगे।

सिंह ने पिछले साल कांग्रेस छोड़ने के बाद अचानक से मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद पीएलसी का गठन किया था। पीएलसी ने भाजपा और सुखदेव सिंह ढींडसा के नेतृत्व वाले शिरोमणि अकाली दल (संयुक) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था।

पंजाब लोक कांग्रेस के प्रवक्ता प्रीतपाल सिंह बलियावाल ने पहले कहा था कि सिंह सोमवार को दिल्ली में अपने वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल होंगे। सिंह ने 2022 में भाजपा के साथ गठबंधन में पंजाब विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन उनकी पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली।

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री हाल ही में स्पाइनल सर्जरी के बाद लंदन से लौटे थे और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की।

12 सितंबर को शाह के साथ अपनी बैठक के बाद, सिंह ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों, पंजाब में नार्को-आतंकवाद के बढ़ते मामलों और राज्य के समग्र समग्र विकास के लिए भविष्य के रोडमैप पर बहुत ही उपयोगी चर्चा की।


दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री पटियाला शाही परिवार के वंशज हैं। वह पंजाब के सबसे प्रभावशाली राजनीतिक नेताओं में से एक हैं और अपने राजनीतिक जीवन में दो बार पंजाब के मुख्यमंत्री चुने गए।

कांग्रेस के एक पूर्व दिग्गज, अमरिंदर ने पिछले साल नवंबर में पुरानी पार्टी छोड़ दी, कांग्रेस नेतृत्व ने उन्हें राज्य पार्टी के तत्कालीन नेता नवजोत सिंह सिद्धू के साथ लंबे समय तक विवाद के बाद चरणजीत सिंह चन्नी के साथ मुख्यमंत्री के रूप में बदल दिया।

Related News