पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधान मंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी है कि अगर नए चुनावों की घोषणा नहीं की गई तो देश गृह युद्ध में उतर जाएगा।

बुधवार को बोल न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष ने कहा कि वह प्रदर्शनकारियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपनी पार्टी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बाद उन्होंने कहा कि वह आम चुनाव की मांग को लेकर अगले मार्च के लिए तारीख जारी करेंगे।

उन्होंने चेतावनी दी, "हम देखेंगे कि क्या वे हमें कानूनी और संवैधानिक तरीकों से चुनाव की ओर जाने की अनुमति देते हैं अन्यथा यह देश (ए) गृहयुद्ध की ओर जाएगा।"

खान ने आगे कहा कि नेशनल असेंबली में लौटने का "कोई सवाल ही नहीं था" क्योंकि इसका मतलब "उस साजिश को स्वीकार करना" होगा जिसने उनकी सरकार को हटा दिया था।

खान को अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से पद से हटा दिया गया था, लेकिन उन्होंने परिणाम को स्वीकार करने से इनकार कर दिया और आरोप लगाया कि अमेरिका उनकी सरकार को गिराने में शामिल था।

पीटीआई अध्यक्ष तब से विरोध कर रहे हैं और नए सिरे से चुनाव बुला रहे हैं, क्योंकि उनके शब्दों में, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार 'आयातित' थी, न कि पाकिस्तानी की सच्ची प्रतिनिधि लोग।

खान ने पिछले बुधवार को एक विरोध प्रदर्शन में अपने हजारों पीटीआई समर्थकों का इस्लामाबाद में नेतृत्व किया और नए चुनावों की घोषणा होने तक धरना देने की योजना बनाई थी, लेकिन राजधानी में पहुंचने के बाद अंतिम समय में अचानक धरना समाप्त कर दिया। हालांकि, उन्होंने देश में मध्यावधि चुनाव की तारीख देने में विफल रहने पर छह दिन बाद लौटने की धमकी दी थी।

Related News