बहुत जल्द यानि अगले साल 2021 में देश में एक बार फिर जनगणना होने वाली है और गृह मंत्री अमित शाह इस जनगणना को पूरी तरह त्रुटिहीन बनाना चाहते हैं, इसका मतलब ये कि वो चाहते हैं कि जो आंकड़े जनगणना के माध्यम से सरकार के पास पहुंचे, वे एकदम सटीक और विश्वसनीय हों। तो चलिए जानते है इस प्लान के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने क्या सोचा है।


किसी भी देश की जनता की भलाई के लिए मतगणना के आंकड़े सटीक होना बहुत ज़रूरी होता है क्योंकि उसी के आधार पर सरकार अपनी योजनायें बनाती है। यही कारण है कि गृह मंत्री अमित शाह अब चाहते हैं कि वर्ष 2021 की जनगणना के लिए तकनीक का भरपूर इस्तेमाल हो। गृह मंत्री अमित शाह ने ऐलान किया है कि देश की जनगणना के 140 साल के इतिहास में पहली बार 2021 में मोबाइल एप्प से आंकड़े जुटाए जाएंगे।

इसके लिए केंद्र सरकार एक खास एंड्रायड मोबाइल एप्प विकसित करवा रही है। अभी सरकार का सबसे बड़ा उद्देश्य सभी नागरिकों का एक डेटाबेस तैयार करना है, और भविष्य में इसके कई फायदे होंगे,अगर बड़े स्तर पर नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर को तैयार किया जाता है तो इससे ना सिर्फ भारत में आने वाले घुसपैठियों की पहचान करना आसान हो जाएगा बल्कि सरकार को भी भारत के सभी नागरिकों का डेटा एक जगह ही उपलब्ध हो जाएगा।

Related News