इंटरनेट डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक कुल 41 विदेश यात्राएं कर चुके हैं, जिनमें उन्होंने 50 से अधिक देशों का भ्रमण किया है। इन पीएम मोदी की इन विदेश यात्राओं में कुल 355 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं। 165 दिन तो प्रधानमंत्री ने केवल विदेश यात्रा में ही गुजारे हैं।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 23 जुलाई से लेकर 27 जुलाई 2018 तक रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीकी दौरा करेंगे। ऐसे में उनके विदेश यात्रा की यह संख्या बढ़कर कुल 43 और देशों की संख्या 53 मानी जा सकती है। खबरों के अनुसार, पीएम मोदी रवांडा प्रेसिडेंट पॉल कागामे को 200 गायें उपहारस्वरूप देंगे। अपनी इस विदेश यात्रा के दौरान वह ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में भी शिरकत करेंगे।

न्यूज वेबसाइट द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, आरटीआई कार्यकर्ता भीमप्पा गदद ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम मोदी के विदेश यात्रा संबंधी जानकारी मांगी थी। जिसमें यह जानकारी मिली कि पीएम मोदी की इन विदेश यात्राओं में कुल 3,55,30,38,465 रुपए खर्च हुए हैं। इस आरटीआई कार्यकर्ता ने यह जानकारी न्यूज वेबसाइट द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के साथ साझा की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी ने अपनी 52 देशों की विदेश यात्रा के दौरान सर्वाधिक 8 दिन कनाडा, जर्मनी और फ्रांस में गुजार चुके हैं। प्रधानमंत्री ने साल 2015 में इन तीन देशों की यात्राएं की थी। पीएम मोदी पर मोदी इन तीन देशों में ठहरने के दौरान सर्वाधिक 31 करोड़ 25 लाख 78 हज़ार रुपए का खर्च आया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 और 16 जून, 2015 में भूटान की यात्रा की थी। भूटान की यात्रा के दौरान सबसे कम खर्च आया था। भूटान की इस दो दिवसीय यात्रा में प्रधानमंत्री मोदी पर कुल दो करोड़ 45 लाख, 27 हज़ार, 465 रुपए खर्च किए गए थे।

आरटीआई कार्यकर्ता भीमप्पा का कहना है कि जब उन्हें कई रिपोर्ट में यह बात देखने को मिली कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यात्रा को लेकर काफी आलोचनाएं की गई थी। इसके बाद भीमप्पा ने आरटीआई के जरिए प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम मोदी की विदेश यात्राओं की जानकारी मांगी।

हांलाकि प्रधानमंत्री कार्यालय ने पीएम मोदी की घरेलू यात्राओं का ब्यौरा मुहैया नहीं कराया। इसे लेकर भीमप्पा को काफी निराशा हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय सुरक्षा कारणों को आधार बनाकर घरेलू यात्राओं को पूरा ब्यौरा खर्च बताने से इनकार कर दिया। इस बारे में भीमप्पा का कहना है कि उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय से पीएम मोदी के घरेलू यात्रा से जुड़े केवल खर्च का ब्यौरा मांगा था।

आरटीआई कार्यकर्ता भीमप्पा का कहना है कि मोदी सरकार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्राओं से भारत को होने वाले फायदों को जनता के सामने उजागर करना चाहिए।

Related News