राजस्थान में राजनीति, जो हर चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ऐतिहासिक रूप से उतार-चढ़ाव करती रही है, काफी हद तक व्यक्तित्वों के आसपास केंद्रित है। 2013 के राज्य चुनावों में, बीजेपी ने 200 विधानसभा सीटों में से 163 जीती- राजस्थान में अब तक की सबसे ज्यादा जीत दर्ज की गई। लेकिन शुक्रवार को हुए चुनावों ने कांग्रेस के लिए जीत की भविष्यवाणी की। 11 दिसंबर को आने वाले चुनाव परिणामों के साथ, राज्य में सभी प्रमुख खिलाड़ियों पर एक नज़र डालें-

सचिन पायलट:


सचिन पायलट राजस्थान में कांग्रेस का चेहरा है। अजमेर और दौसा से, संसद के पूर्व सदस्य और डॉ मनमोहन सिंह के कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री, पायलट को 2013 के राज्य चुनावों में भारी नुकसान के बाद राजस्थान में प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष बनाया गया था।

वसुंधरा राजे:


वसुंधरा राजे राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं और 15 साल बाद वह रेगिस्तान राज्य की पहली महिला मुख्यमंत्री बनी , राजे को कई उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा है। वह ग्वालियर के शाही परिवार से आती है और विजयराजे सिंधिया और जिवाजीराव सिंधिया की पुत्री है।

अशोक गहलोत :


यदि सचिन पायलट राजस्थान में कांग्रेस का युवा चेहरा है, तो अशोक गहलोत अनुभवी हैं। 67 वर्षीय नेता राजस्थान के दो बार मुख्यमंत्री रहे हैं। वह वर्तमान में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव हैं। गहलोत जोधपुर से हैं और सरदारपुरा सीट से उसी जिले में चुनाव लड़ रहें हैं, जहां वह 1998 से विजयी हुए थे।

Related News