लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) द्वारा बुलाए गए 'रेल रोको' ने 150-लेन उत्तर रेलवे पर प्रतिकूल प्रभाव डाला है। रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि 60 लेन की ट्रेन बाधित हो गई।

राजस्थान और हरियाणा का उत्तर-पश्चिम रेलवे खंड प्रभावित हुआ। कुल 18 ट्रेनें रद्द की गईं। आंदोलन के कारण 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द करना पड़ा जबकि एक ट्रेन का मार्ग बदलना पड़ा। चंडीगढ़-फिरोजपुर एक्सप्रेस सुबह सात बजे लुधियाना से निकलने वाली थी। हालांकि, आंदोलन के कारण रेलवे नहीं चल सका।

नई दिल्ली-शताब्दी एक्सप्रेस को शंभू स्टेशन पर रुकना पड़ा क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने साहनेवाल और राजपुरा में रेलवे लाइन को अवरुद्ध कर दिया था। इसके अलावा, 25 यात्री और अन्य छोटी दूरी की ट्रेनों को रद्द करना पड़ा, जनसंपर्क अधिकारियों ने कहा।

राजस्थान में शेखरी संगठनों ने हनुमानगढ़ जिले में और जयपुर जंक्शन स्टेशन पर रेलवे ट्रैक पर आंदोलन किया। किसानों ने केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। आंदोलन ने भिवानी-रेवाड़ी, सिरसा-रेवाड़ी, लोहारू-हिसार, सूरतगढ़-भटिंडा, सिरसा-भटिंडा, हनुमानगढ़-भटिंडा, रोहतक-भिवानी, रेवाड़ी-सादुलपुर, हिसार-भटिंडा, हनुमानगढ़-सादुलपुर और श्री गंगानगर-रेवाड़ी में रेल सेवाओं को प्रभावित किया। डिवीजनों। , अधिकारियों ने कहा।

फिरोजपुर-हनुमानगढ़, लुधियाना-हिसार। भटिंडा-श्रीगंगानगर, भटिंडा-लालनगर, फुतेरा-रेवाड़ी। रेवाड़ी-जोधपुर, रत्नागढ़-चुरू और चुरू-बीकानेर रूट पर स्पेशल ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं। इसलिए 10 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द करना पड़ा।

अहमदाबाद-श्री माता वैष्णव देवी कटरा स्पेशल ट्रेन रूट बदलना पड़ा। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को अहमदाबाद से रवाना हुई ट्रेन रेवाड़ी-दिल्ली-पठानकोट होते हुए कटरा जा रही थी।

संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठन आंदोलन कर रहे हैं। लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में इन कानूनों को निरस्त करने और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की गिरफ्तारी की मांग को लेकर आज सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक रेल रोको आंदोलन किया गया.

Related News