नई दिल्ली: संसद द्वारा पारित किए गए कृषि कानूनों को लेकर विपक्षी दलों और किसानों द्वारा विरोध प्रदर्शन जारी है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कृषि कानून का विरोध करने के लिए पंजाब में एक ट्रैक्टर यात्रा शुरू की और अब मोदी सरकार के मंत्री भी ट्रैक्टर पर सवार हो गए हैं। वह संसद के दोनों सदनों द्वारा पारित कृषि कानूनों को लेकर किसानों के बीच गलतफहमी दूर करने के लिए किसान चौपाल का आयोजन कर रहे हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को रविवार को उत्तर प्रदेश के रामपुर में ट्रैक्टर चलाते देखा गया। वह किसानों के साथ ट्रैक्टर से किसान चौपाल कार्यक्रम में पहुंचे। इस बीच, उन्होंने विपक्ष पर हमला किया और कहा कि कांग्रेस कृषि कानून को लेकर किसानों को गुमराह कर रही है। मुख्तार अब्बास नकवी ने किसानों को चौपाल में कृषि सुधार बिल के बारे में जानकारी दी और इसके फायदे बताए। नकवी ने कहा कि जहां एक ओर कृषि सुधार कानून बिचौलियों को खत्म करने को सुनिश्चित करता है। दूसरी ओर, कानून किसानों की फसलों की बेहतर कीमतों की गारंटी देता है। मोदी सरकार किसानों को मजबूत करने के लिए कदम उठा रही है।

केंद्रीय मंत्री ने किसान चौपाल में कहा कि इन बिलों के पारित होने के साथ, किसानों को अब अपनी उपज को स्टोर करने और बेचने की स्वतंत्रता होगी और बिचौलियों के चंगुल से बचाया जाएगा। किसान सीधे खरीदार से जुड़ सकेंगे, जिससे किसानों को उनकी उपज का पूरा दाम मिल सकेगा।

Related News