फेसबुक ने शुक्रवार को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अपने प्लेटफार्म से कम से कम जनवरी 2023 तक ससपेंड कर दिया है, कंपनी ने ये भी कहा है कि भविष्य में नियम तोड़ने वाले विश्व नेताओं के साथ इसी तरह से व्यवहार करेगी।

फेसबुक ने यह कदम पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति पर हिंसा को बढ़ावा देने के मामले में किया है। कंपनी का कहना है कि उसकी जांच में यह पाया गया कि 6 जनवरी को कैपिटल बिल्डिंग पर हमले से पहले उन्होंने हिंसा को बढ़ावा दिया था। वहीं ट्रंप ने फेसबुक के इस फैसले को उन लोगों का अपमान बताया है जिन लोगों ने उन्हें वोट दिया है।

पिछले महीने फेसबुक के स्वतंत्र निरीक्षण बोर्ड ने कहा था कि 'फेसबुक के लिए अनिश्चितकाल के लिए निलंबन का अनिश्चित और मानकविहीन जुर्माना लगाना उचित नहीं था।' बोर्ड ने कहा कि फेसबुक के पास 7 जनवरी को लगाए गए मनमाने जुर्माने के खिलाफ फिर से जांच कर कोई और जुर्माना तय करने के लिए 6 महीने का समय है जिससे उल्लंघन की गंभीरता और भविष्य में नुकसान की संभावना परिलक्षित हो।

फेसबुक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि ट्रम्प का निलंबन जनवरी की शुरुआती तारीख से प्रभावी था और शर्तों की अनुमति होने पर ही इसे बहाल किया जाएगा।

फेसबुक ने कहा, "श्री ट्रम्प के निलंबन के कारण परिस्थितियों की गंभीरता को देखते हुए, हम मानते हैं कि उनके कार्यों ने हमारे नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है, जो नए प्रवर्तन प्रोटोकॉल के तहत उपलब्ध उच्चतम दंड के योग्य है।"

यह निर्णय उसी दिन आया जब यूरोप और ब्रिटेन ने औपचारिक अविश्वास जांच शुरू की कि क्या फेसबुक ग्राहक डेटा के अपने विशाल भंडार का दुरुपयोग करता है।

Related News