पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को सबसे बड़ी जीत दिलाने वालीं पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। ममता के लिए शपथ ग्रहण की तारीख तय किए जाने से यह साफ हो गया है कि नंदीग्राम में हार के बावजूद मुख्यमंत्री की कुर्सी पर वह खुद बैठेंगी। दीदी 5 मई को तीसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, ममता बनर्जी एक सादे समारोह में 5 मई को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगी तो उनके मंत्री अगले दिन 6 मई को शपथ लेंगे।

नंदीग्राम में हार के बाद ममता बनर्जी ने गड़बड़ी का आरोप लगाकर चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई है और दोबारा मतगणना की मांग की है। संविधान के मुताबिक, ममता बनर्जी विधानसभा का सदस्य नहीं होते हुए भी मुख्यमंत्री बन सकती हैं, लेकिन छह महीने के भीतर उन्हें निर्वाचित होना होगा।

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में शानदार जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है और लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता अपने पास बरकरार रखी है। निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित अंतिम परिणाम के अनुसार पार्टी को 292 विधानसभा सीटों में से 213 पर जीत हासिल हुई है जो बहुमत के जादुई आंकड़े से भी कहीं अधिक है।

Related News