गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का चुनाव आयोग ने आज ऐलान कर दिया है। राज्य में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे, पहले चरण की वोटिंग एक दिसंबर को एवं अधिसूचना 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को और अधिसूचना 10 नवंबर को होगी।

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात में इस बार 4.9 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। 51782 मतदान केंद्र पर मतदान होगा। 142 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। दिव्यांगों के लिए 182 विशेष पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा। महिलाओं के लिए 1274 पोलिंग स्टेशन होंगे।


3.2 लाख नए मतदाता: चुनाव आयुक्त
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए मतदाता इस बार पहली बार मतदान करेंगे। कुल मतदान केंद्र की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित मतदान स्थलों में से कम से कम 50प्रतिशत मतदान केंद्र पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, 142 मॉडल पोलिंग स्टेशन. 1274 पोलिंग स्टेशन ऐसे होंगे, जिनमें सिर्फ महिलाओं की तैनाती की जाएगी।


मोबाइल एप के जरिए कोई भी नागरिक कर सकता है शिकायत
चुनाव आयोग ने कहा है कि CVigil मोबाइल एप के जरिए कोई भी नागरिक निर्वाचन आयोग को शिकायत कर सकता है किसी भी गड़बड़ी को लेकर, 100 मिनट में रिजल्ट मिलेगा।


हिमाचल प्रदेश के साथ होगी गुजरात चुनाव की मतगणना
चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात के लिए भी वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। 2017 में भी दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी, लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी।

Related News