ये बात आप सभी ने सुनी होगी कि इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी के कई महिलाओं के साथ अफेयर थे। शादी से पहले ही नहीं बल्कि शादी के बाद भी उनके महिलाओं के साथ रिश्ते थे। जिसके चलते इन दोनों ने एक दूसरे से तलाक ले लिया था लेकिन इंदिरा गांधी के भी कई पुरुषों के साथ संबंध थे।

इंदिरा गांधी को देश की क्रूर महिलाओं में माना जाता है। जिसने भारत को नई ऊँचाई तो दी लेकिन साथ ही देश के भीतर कुछ ऐसे काम किए, जिससे देश के भीतर उनके प्रति रोष उत्पन्न हो गया।

इंदिरा गाँधी के नाजायज़ रिश्ते के बारे में इंदिरा गांधी के खास रह चुके एमओ मथाई ने किया है। मथाई ने अपनी किताब ‘Reminiscences of the Nehru Age’ में इंदिरा गांधी के बारे में कई खुलासे किए हैं जिन्हे जानने के बाद आप भी गांधी परिवार को लेकर एक अलग ही राय बना लेंगे।

उन्होंने अपनी किताब में लिखा कि किसी और के साथ नहीं बल्कि उनका खुद का इंदिरा गांधी के साथ करीब 12 साल तक अफेयर रहा। उन्होंने इंदिरा गांधी के बारे में काफी पर्सनल बातें लिखी और कहा कि उनकी (इंदिरा) क्लियोपेट्रो जैसी नाक थी, पॉलिन बोनापार्ट जैसी आंखें और वीनस जैसे स्‍तन थे। उन्होंने अपनी किताब में ये भी लिखा कि वे बिस्तर में काफी अच्छी थी ’ औरं सेक्‍स में ‘वह फ्रेंच महिलाओं और केरल नायर महिलाओं का मिश्रण थी। इसके अलावा मथाई ने लिखा कि वे उनके साथ गर्भवती भी हो गई थी इसलिए उन्हें गर्भपात करवाना पड़ा।

उनकी इस किताब पर बहुत बवाल हुआ था लेकिन मथाई के अनुसार ये सब सच था। ये भी कहा गया है कि इंदिरा गांधी के रिश्तें कई विदेशियों से भी रहे हैं। इंदिरा एक ऐसी शख्सियत थीं जिसे आज भी लोग याद करते हैं। राजनीति में आज तक उनके जैसी कोई महिला नहीं आई है।

Related News