नेशनल हेराल्ड केस - कांग्रेस पार्टी के स्वामित्व वाले नेशनल हेराल्ड अखबार की गतिविधियों की चल रही जांच में, प्रवर्तन निदेशालय ने एक बार फिर कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार को पूछताछ के लिए बुलाया है, आधिकारिक सूत्रों ने कहा।

उन्होंने कहा कि उन्हें सात अक्टूबर को दिल्ली में ईडी के समक्ष पेश होने के लिए कहा गया है। केंद्रीय एजेंसी ने आय से अधिक संपत्ति रखने से जुड़ी एक और मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में देश की राजधानी में 19 सितंबर को 60 वर्षीय पूर्व कैबिनेट मंत्री से आखिरी बार पूछताछ की थी।


नवीनतम सम्मन राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की "भारत जोड़ी यात्रा" के रूप में आता है, जो शुक्रवार, 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंची और वहां 21 दिनों तक रहेगी। यात्रा के इस चरण का संचालन शिवकुमार कर रहे हैं।

पिछले महीने पूछताछ के बाद जब वह ईडी कार्यालय से बाहर निकला तो उसने मीडियाकर्मियों को बताया कि एजेंसी ने उस पर धनशोधन के एक मामले में आरोप लगाया था लेकिन यह नहीं पता था कि उसके खिलाफ मौजूदा मामला क्या है।


"आश्चर्यजनक रूप से, ईडी के अधिकारियों ने मुझसे मेरे और मेरे भाई से यंग इंडियन को मेरे एक ट्रस्ट से भुगतान के बारे में पूछा है।" उन्होंने संवाददाताओं से कहा था। शिवकुमार ने कहा कि उन्होंने एजेंसी से अपनी संपत्ति और देनदारियों के बारे में जानकारी देने के लिए और समय मांगा है।

कर्नाटक के पूर्व मंत्री ने घोषणा की कि उन्हें "कानूनी व्यवस्था" पर भरोसा है और उन्हें विश्वास है कि उनके साथ उचित व्यवहार किया जाएगा।

ईडी पिछले कुछ महीनों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, उनके सांसद बेटे राहुल गांधी और अन्य के साथ नेशनल हेराल्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मल्लिकार्जुन खड़गे और पवन बंसल जैसे प्रमुख कांग्रेसी हस्तियों से पूछताछ कर रहा है।

यह पाया गया कि उन्होंने यंग इंडियन को कथित रूप से भुगतान किया, एजेंसी ने हेराल्ड के साथ एक साक्षात्कार के लिए तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई कांग्रेस अधिकारियों को भी सम्मन जारी किया। उनके बयान 3 से 10 अक्टूबर के बीच दिल्ली में ईडी मुख्यालय में होंगे।

उनके खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई के परिणामस्वरूप एक मामले में कई दौर की पूछताछ के जवाब में, शिवकुमार को 3 सितंबर, 2019 को एजेंसी द्वारा हिरासत में लिया गया था। उसी वर्ष अक्टूबर में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन्हें जमानत दे दी थी। एजेंसी ने इस साल मई में इस मामले में उसके और उससे जुड़े कुछ अन्य लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी।

कथित कर चोरी और हवाला लेनदेन के आरोप में 2018 में बेंगलुरु की एक विशेष अदालत के समक्ष उनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा लाया गया आरोप पत्र (अभियोजन शिकायत) मामला शुरू होने पर विचार किया गया था।

I-T विभाग ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख शिवकुमार और उनके कथित सहयोगियों पर तीन अन्य आरोपियों की सहायता से अघोषित नकदी की पर्याप्त मात्रा में स्थानांतरित करने के लिए नियमित रूप से "हवाला" नेटवर्क का उपयोग करने का आरोप लगाया है।

इन दावों के बावजूद कि भाजपा 2017 के राज्यसभा चुनावों के दौरान गुजरात कांग्रेस के विधायकों का अपहरण करने का प्रयास कर रही थी, कनकपुरा विधायक कर्नाटक के एक रिसॉर्ट में रहने के दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण थे।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव स्वर्गीय अहमद पटेल, 2017 में गुजरात में राज्यसभा के लिए दौड़े, और शिवकुमार ने समूह को एक साथ रखने के लिए 44 गुजरात कांग्रेस विधायकों का रिसॉर्ट में मनोरंजन किया।

इस मामले में दिल्ली में पेश होने के लिए बुलाए जाने के बाद, ईडी ने उनकी बेटी ऐश्वर्या से भी पूछताछ की।

Related News