इंटरनेट डेस्क। पीएमओ वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, साल 2014 में प्रधानमंत्री पद ग्रहण के करने के बाद से नरेंद्र मोदी विदेश यात्रा के दौरान कुल 3.4 लाख किलोमीटर का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने 45 देशों में कुल 199 दिन बिताए हैं, जो उनके कार्यकाल का 10 प्रतिशत है। पीएम मोदी अपनी विदेश यात्रा के दौरान विमान में ही ये तीन महत्वपूर्ण काम कर लेते हैं, जो इस प्रकार है।

1- पीएम मोदी बहुत ज्यादा परिश्रमी हैं, इसलिए उन्हें गहरी नींद आती है। इसलिए यात्रा के दौरान इस समस्या से निपटने के लिए वह विमान में ही अपनी नींद पूरी कर लेते हैं। जिसके चलते उन्हें विदेशी दौरे के समय अनिद्रा की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

मीडिया खबरों के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने केवल एक रात वाशिंगटन तथा दूसरी रात रियाद के होटल में बिताई। उन्होंने कई देशों का दौरा महज 97 घंटे में ही पूरा कर बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है। यह सच है कि पीएम मोदी अगर प्लेन में नहीं सोते तो इन विदेश यात्राओं में ज्यादा समय लग जाता। अमेरिका, बेल्जियम और सऊदी अरब की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने तीन रातें विमान में ही बिताई थीं।

2- पीएम मोदी विमान में ही अपने अधिकारियों से विदेश यात्रा की पूरी रिपोर्ट मांग लेते हैं। उनके अधिकारियों को यह छूट नहीं दी जाती है कि वह भारत आकर उन्हें रिपोर्ट सौंपे। मतलब साफ है, विदेश यात्रा के दौरान पीएम मोदी प्लेन को ही अपने कार्यालय में तब्दील कर लेते हैं।

3- विदेश यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना समय बचाने के लिए हर एक सेंकड का हिसाब रखते हैं। वक्त बचाने के लिए सारी योजना वह विमान में ही बना लेते हैं। रात के वक्त विमान में सोने के बाद अगली सुबह मोदी अपनी आंखें उसी देश में खोलते हैं, जहां उनका अगला कार्यक्रम तय होता है।

Related News