केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि राज्यों में से एक कोरोनोवायरस से सबसे अधिक प्रभावित होने की दर 90.57 प्रतिशत है, जो कि राष्ट्रीय औसत से अधिक है, उल्लेखनीय रूप से गुजरात ने उल्लेखनीय प्रगति की है। उन्होंने सभी जिलों के जिला कलेक्टरों और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों की कंपनी में गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल के साथ बातचीत की।

अपने बयान पर जा रहे हैं कि आसन्न सर्दियों के मौसम और लंबे त्यौहारों के मौसम में एक महत्वपूर्ण जोखिम पैदा होता है जो COVID-19 के खिलाफ किए गए लाभ को खतरे में डाल सकता है, स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को अगले 3 महीनों के लिए सतर्क रहना चाहिए। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुखौटा पहनने का संदेश, एक भौतिक दूरी और नियमित स्वच्छता रखने और हाथ धोने के संदेश को अंतिम नागरिक तक पहुंचना चाहिए। डॉ। हर्षवर्धन ने याद किया कि कोविद महामारी के सक्रिय मामले वर्तमान में लगभग 7.72 लाख हैं जो लगभग एक महीने से 10 लाख से कम है। उन्होंने कहा कि दोहरीकरण का समय 86.3 दिन हो गया है और देश जल्दी ही 10 करोड़ संचयी परीक्षणों के आंकड़े को पार कर जाएगा।

गुजरात में COVID की प्रबंधन रणनीति पर, स्वास्थ्य मंत्री ने उल्लेख किया कि पहले प्रभावित राज्यों में से एक होने के कारण, गुजरात ने राष्ट्रीय रिकवरी दर के साथ 90.57 प्रतिशत की रिकवरी दर की उल्लेखनीय गति का संकेत दिया है जो 88.26 प्रतिशत है। डॉ.वर्धन ने अहमदाबाद, राजकोट, वड़ोदरा, गांधीनगर और सूरत के जिला कलेक्टरों के साथ भी बातचीत की जो सबसे अधिक प्रभावित जिले थे और उनके शहरी स्वभाव के कारण उजागर हुए। उन्होंने जामनगर और जूनागढ़ जिलों में उन निवारक कदमों की समीक्षा भी की, जो पिछले कुछ हफ्तों में सकारात्मकता में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं।

Related News