इंटरनेट डेस्क। 13 अक्टूबर 1775 में स्थापित अमेरिकी नौसेना दुनिया की वह बड़ी सेना है जो परंपरा में डूब गई है। राष्ट्रपतियों, कलकारों, अंतरिक्ष यात्री व एथलीटों ने वर्दी पहनी और हजारों नवल अकादमी चैपल दरवाजे पर उकरे इन शब्दों से जीते है – खुद के लिए नहीं बल्कि अपने देश के लिए। जानिए नौसेना की कुछ बातें-

1 नौसेना का जन्मस्थान, जो हमेशा से विवादों में रहा है।

बेवर्ली, मैसाचुसेट्स व मार्बलहेड, मैसाचुसेट्स ने नौसेना के जन्मस्थान पर तर्क दिया है। हर शहर हमेशा लड़ाई से पहले सशस्त्र मुद्री जहाज, नौसेना की स्थापना व स्कूनर हन्ना के गृहपोषण का दावा करता है। ( इसका नाम 21वीं मार्बलहैड रेजिमेंट के जनरल जॉन ग्लोवर की पत्नि हन्ना ग्लोवर के लिए रखा था।) मार्बलहेड नाविक दल को दिया, बेवर्ली डहाड से बाहर आ गया। (मार्बलहैड के लोग ट्रेंटन की लड़ाई से पहले डेलावेयर नदी में जनरल जॉर्ज वाशिंगटन को रोकने के लिए उल्लेखनीय है।)

नौसेना के मूल स्थान पर कोई स्थान नहीं है, इसके जन्मस्थान की मान्यता के लिए फिलाडेल्फिया, पीए; व्हाइटहॉल, एनवाई; और प्रोविडेंस, आरआई शहर भी शामिल है।

2.सभी पनडुब्बियां स्वंयसेवक है।

नौसेना में अधिकत्तर हमले 33 फीट चौड़ी पनडुब्बियों व फुटबॉल मैदान की लंबाई के बारे में है। ना कोई खिड़की ना दिन-रात का पता, आपके पीछे है एक परमाणु रिएक्टर और रहने के लिए 15 वर्ग फुट जगह। क्लॉस्ट्रोफोबिक्स की जरूत नहीं है, इन्होंने मनोवैज्ञानिक व शारीरिक परीक्षण को पास किया है। सेना के प्रशिक्षित कर्मी ही पनडुब्बियों की सर्विस करते है, साथ ही ये महिने तक पाना में डूबी रहती है।

3.इन जहाजों का नामकरण कैसा हो?

संयुक्त राज्य कांग्रेस ने 1819 में नौसेना के सचिव को इन जहाजो के नामकरण की शक्ति दी। आमतौर पर इनका नाम रिटायर्ड व्यक्तियों, सार्वजनिक, नाविकों व नौसेना के इतिहास के आधार पर रखते है। "सबसे बड़ी जीवित महिला वंशज" द्वारा व्यक्तियों के लिए नामित जहाजो का नाम रखा जाता है। कमीशन वाले जहाज अमेरिक के लिए खड़े है। 18वीं शताब्दी में उपयोगी सम्मेलन को 1907 में टेडी रूजवेल्ट द्वारा औपचारिक नहीं किया गया।

4.कभी-कभी नौसेना के सील ट्राइडेंट को “बुडवेइज़र“ भी कहा जाता है।

सील वर्दी पहने ट्राइडेंट “स्पेशल वारवेफयर इन्सिग्निया” के नाम से नामित है लेकिन कभी-कभी इसे “बुडवेइज़र” कहा जाता है, जिसे बेसिक अंडरवाटर डिमोलिशन/ सील (बीयूडी/एस) के लिए नामित किया है, 25 सप्ताह के भयंकर विशेष युद्ध स्कूल के लिए।

5.टॉपगन को स्थापित करने का क्या कारण था।

संयुक्त राज्य अमेरिका नेवी हथियार स्कूल कहे जाने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका नेवी स्ट्राइक फाइटर सेनानी रणनीति प्रशिक्षक कार्यक्रम को लोकप्रिय रूप से टॉपगन को वियतनाम युद्ध के समय स्थापित किया गया। उत्तरी वियतनामी के खिलाफ हवा मिसाइल हमलों के खराब प्रदर्शन से परेशान नौसेना ने विमान कार्यक्रम के मूल्यांकन का आदेश दिया। टॉपगन की स्थापना पायलट को विमान के खिलाफ डॉगफाइट ट्रेनिंग में शामिल होने के लिए की गई। 1970 में नेवी की कील-टू-लॉस दरें 3.7:1 से 13:1 तक पहुंच गईच कार्यक्रम की गहन सफलता के लिए। बाद में ये टॉम क्रूज की मूवी का आधार बना,लेकिन गूस से ज्यादा जुड़ा नहीं।

6.आपने एंकर अवेघ के शब्दों को जानने वाले कुछ लोगो के बारें में सुना है।

1- नील आर्मस्ट्रांग ने कोरियाई युद्ध के समय नौसेना एविएटर के रूप में पुनर्जागरण की उड़ान भरी। 1951 में विमान में आग लगने के बाद कोरियाई मिट्टी पर उन्हें बाहर निकाला, इसके 18 साल बाद ही ये जमीन के लिए प्रसिद्ध पैच पर उतर गए।

2- संयुक्त राज्य नौसेना अकादमी में रॉबर्ट हेनलेन का साहित्यिक ब्रह्मांड में काफी प्रभावित था। जहां उन्होंने ग्रेजुएशन किया और अपना समय यूएसएस लेक्सिंगटन व यूएसएस रोपर पर दिया।

3- 1918 में हम्फ्री बोगार्ट ने नौसेना में प्रवेश कर यूएसएस लीविथान व यूएसएस सांता ओलिविया में सेवा दी।

4- एमसी हैमर से पहले ये एक एके3 स्टेनली बोरेल (थर्ड क्लास एविएशन स्टोरकीपर पेटी अधिकारी के लिए छोटा) थे।

5- नौसेना पायलट के लिए बॉब मार्कर का मतलब परिवहन के अधिक साधनों से परिचित होना है।

7. एनसीआईएस केवल एक टीवी शो नहीं है।

140 स्थानों पर चलने वाली नौसेना आपराधिक जांच सेवा एक संघीय कानून प्रवर्तन एजेंसी है। यह खुफिया कार्यालय विदेशी जहाजों, यात्रियों, पानी के निकाय व नौसेनिक की संरचना पर जानकारी के लिए स्थापित किया गया। पहले विश्व युद्ध के लिए इसका मिशन जासूसी व तबाही था। देखा जाए तो आज यह सीबीएस के लिए नकदी गाय है।

8. नौसेना के लिए नहीं तो फिर जेम्स टी, किर्क यूएसएस यॉर्कटाउन के कप्तान होंगें।

यूएसएस एंटरप्राइज़ के नाम से ज़ाने जाने वाले जहाज को यूएसएस यॉर्कटाउन भी कहा जाता था। 1962 में पहली यात्रा भरने वाले इस विमान का नाम जीन रोडडेबेरी ने परमाणु संचालित विमान कर दिया था।इसके साथ ही समुद्री नौसेना उघम अमेरिका में सबसे लंबा जहाज था। जल्द ही रोडडेबेरी ने यह महसूस किया कि उनकी सीरिज में स्टारशिप विमान वाहक के समान खड़ा है व एक नए उघम को नामित किया गया।

9. नौसेना में कोई भी दीवार या बाथरूम नहीं हैं।

नौसेना परंपरा के हजारों सालों द्वारा स्थापित एक शब्दकोश है। जहाजों की दीवारें नहीं है। छत ही वह जगह है जहां आप खाना खाते है, चलते है और सिर वह जगह है जहां आपको शौचालय मिल जाएगा व रैक वो जगह है जहां आप सोते है। पक्षी खेत से और विमान, विमान वाहक से उतरते है।

Related News