नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को वायु प्रदूषण बेशक बढ़ता जा रहा है, लेकिन हवा की गति बढ़ने से गुणवत्ता ठीक हो रही है। वायु गुणवत्ता सूचकांक 24 घंटों में 73 अंकों की कमी के साथ 239 पर पहुंच गया है। इस बीच, दिल्ली की हवा बहुत खराब स्तर से नीचे आ गई है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का पूर्वानुमान है कि अगले 2 दिनों में सतही हवाओं की गति के कारण प्रदूषण स्तर में कोई बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है। गुणवत्ता खराब मानकों में रह सकती है।

सफ़र के अनुसार, गुरुवार को पंजाब, हरियाणा और सीमावर्ती इलाकों में मल जलाने के लगभग 583 मामले दर्ज किए गए। इस बीच, दिल्ली तक पहुंचने वाली हवाएँ पश्चिम की ओर से बढ़ रही हैं। इससे दिल्ली के प्रदूषण में धुएं की मात्रा तेजी से बढ़ी है। इस मौसम में धुआं दिल्ली तक पहुंच गया है। जिसके बाद भी हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है।

CPCB द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 239 दर्ज किया गया था। जबकि 24 घंटे पहले गुरुवार को यह 312 हो गया था। विशेषज्ञों का अनुमान है कि प्रदूषण के स्तर में गिरावट का प्रमुख कारण सतह की हवाओं की गति बढ़ रही है। तेज़ गति की हवाएँ दिल्ली के प्रदूषण को दूर और दूर तक ले जाने में मदद करती हैं। प्रदूषक को दिल्ली की सतह पर जमा नहीं किया जा सकता था।

यह अनुमान लगाया गया था कि शनिवार और रविवार को सतह की हवा की गति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। प्रदूषण का स्तर बुरी श्रेणी में रहेगा।

Related News