आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने सप्ताहांत में कर्फ्यू हटाने, दुकानों को खोलने के लिए सम-विषम व्यवस्था को समाप्त करने और निजी कार्यालयों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ चलाने की अनुमति देने का प्रस्ताव किया है।

प्रतिबंधों में ढील देने का निर्णय शहर में कोविड -19 मामलों की घटती संख्या को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसका पालन करते हुए प्रतिबंधों में ढील देने का प्रस्ताव उपराज्यपाल अनिल बैजल को उनकी सहमति के लिए भेजा गया है।

कोविड के मामलों में वृद्धि को देखते हुए लगाया गया सप्ताहांत कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से लागू होगा और सोमवार सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा। अगर एलजी दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को अनुमति देते हैं तो इसे खत्म कर दिया जाएगा।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में गुरुवार को 12,306 ताजा कोविड ​​​​-19 मामले और वायरल बीमारी के कारण 43 और मौतें हुईं, जबकि सकारात्मकता दर 21.48 प्रतिशत तक गिर गई।


शहर में पहले 28,000 मामलों में एक दिन में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज करने के बाद, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीसरी कोविड -19 लहरों का शिखर दिल्ली में बीत चुका है। फिर भी, उन्होंने चेतावनी दी कि शहर अभी भी खतरे के क्षेत्र से बाहर नहीं है और प्रतिबंधों को कम करने की योजना बनाने से पहले बदलते रुझानों पर नजर रखने की सख्त जरूरत है।

अधिकारियों ने वर्तमान में COVID-19 उछाल के बीच दिल्ली में कोविड ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) का येलो अलर्ट (स्तर 1) लगाया है, जिसमें शैक्षणिक संस्थानों, जिम, स्विमिंग पूल, सिनेमा को बंद करने जैसे कुछ प्रतिबंध हैं। हॉल, और अन्य स्थान जहां सभाएं संभव हैं।

Related News