बात करे तो इन दिनों देशभर में तो ड्राइविंग को लेकर देश में बहुत नियम लागु हो गए है इसलिए जल्दी से अपने ड्राइविंग लाइसेंस जरूर बना ले, भारत में बहुत सारे ऐसे लोग मौजूद हैं। जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन लोगों के लिए मोदी सरकार ने खुशखबरी दी है दरअसल मोदी सरकार, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के नियमों को लगातार आसान बनाती जा रही है ऐसे में जो लोग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते है


जिन लोगो के पास अब तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है वो लोग घर बैठे खुद मात्र 200 रूपए में बना सकते है। जहाँ पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अब आप घर बैठे खुद ड्राइविंग लाइसेंस बन सकते हैं।


ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनवाने के लिए आपको परिवहन जीओवी डॉट इन (parivahan.gov.in) की वेबसाइट पर जाना होगा। और उस वेबसाइट पर आपको ऑनलाइन अप्लाई ड्राइविंग लाइसेंस का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करते ही आप एक फॉर्म पर पहुंच जाएंगे। उसके बाद आपको का 200 ऑनलाइन पेमेंट करना होगा।जिसके बाद आपके फोन नंबर पर आरटीओ की तरफ से एक कन्फ़र्मेशन मैसेज भेजा जायेगा। और उसके बाद आपको आरटीओ की तरफ से एक तारीख का भी मैसेज प्राप्त होगा। और आपको उस तारीख को जा कर ड्राइविंग टेस्ट देना होगा। टेस्ट देने के 15 दिन के अन्दर आपके पते पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भेज दिया जायेगा।

Related News