शिमला: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अटल सुरंग रोहतांग के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 3 अक्टूबर को प्रस्तावित यात्रा से एक दिन पहले फोर्स हेलीकॉप्टर से शुक्रवार दोपहर मनाली पहुंचे। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी उनके साथ मनाली गए। सीएम जयराम ठाकुर ने हेलीपैड पर रक्षा मंत्री का स्वागत किया। इसके कारण सांसद रामस्वरूप शर्मा और मंत्री गोविंद ठाकुर भी उपस्थित थे।

इसके बाद, रक्षा मंत्री ने अटल सुरंग का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने बीआरओ अधिकारियों से सुरंग के बारे में जानकारी ली। रक्षा मंत्री आज मनाली-लेह रणनीतिक मार्ग पर तीन पुलों का उद्घाटन करेंगे। इसमें मनाली-लेह सड़क पर राज्य का सबसे लंबा 360 मीटर लंबा दरचा पुल शामिल है। राजनाथ सिंह नॉर्थ पोर्टल पर पलाचन और चंद्र ब्रिज भी जाएंगे।

अटल सुरंग रोहतांग के उत्तर पोर्टल पर चंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबा पुल बीआरओ द्वारा डेढ़ महीने में पेश किया गया था, जबकि दारचा में 360 मीटर लंबा पुल कीलोंग से लगभग 32 किलोमीटर आगे है।

यह पुल उत्तर भारत का दूसरा सबसे लंबा स्टील ट्रस्ट ब्रिज है और हिमाचल में पहला है। स्टील ब्रिज से अब सेना की ट्रेन बिना किसी गतिरोध के लाहौल-लेह-लद्दाख के बीच जा सकेगी। इससे न केवल बल बल्कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को भी फायदा होगा।

Related News