लखनऊ: देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं और सीएम में से एक योगी आदित्यनाथ को लगातार धमकियां मिल रही हैं। एजेंसियों ने भी योगी की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई बार आतंकवादी हमले की चेतावनी दी है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश सरकार उनकी सुरक्षा को लेकर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती है। मुख्यमंत्री योगी की सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए एक निर्णय लिया गया है। दरअसल, अब पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा की तर्ज पर सीएम की सुरक्षा की जाएगी। जिसके लिए यूपी कैबिनेट ने शुक्रवार को बाय सर्कुलेशन पास कर दिया है।

अब सीएम योगी के काफिले में चल रहे अतिरिक्त वाहन की स्थिति अब बदली जाएगी। दरअसल, अतिरिक्त वाहन को आपातकाल के लिए बुक किया जाता है और केवल बेड़े के वाहनों के बीच चलता है। वर्तमान में, अतिरिक्त वाहन की स्थिति केवल पीएम मोदी के संरक्षण में चलने वाले वाहनों में परिवर्तित होने जा रही है। यह खास बदलाव सीएम योगी की ग्रीन बुक ऑफ सेफ्टी में दर्ज होने वाला है। यह पता चला है कि सुरक्षा मुख्यालय के अधिकारियों ने पीएम मोदी की सुरक्षा की नीली किताब का अध्ययन किया था, जिसके बाद उन्होंने इस बदलाव की सिफारिश की। खबर के मुताबिक, इससे पहले 2017 में, योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा के लिए ग्रीन बुक की समीक्षा की गई थी।

मुख्यमंत्री योगी पर आतंकवादी हमले के खतरे के मद्देनजर, वह हमेशा अपनी सुरक्षा की समीक्षा करते हैं। इससे पहले, SPG की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप (SSG) का गठन किया गया था। पीएसी और एटीएस के कमांडो एसएसजी में शामिल हैं।

Related News