जयपुर: राजस्थान के जैसलमेर के चंदन इलाके से खुफिया टीम ने गुरुवार को एक संदिग्ध शख्स को हिरासत में लिया है. उस व्यक्ति को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI द्वारा फंसाए जाने और सीमा पार सेना और वायु सेना की गोपनीय जानकारी भेजने और ISI के लिए जासूसी करने के संदेह में हिरासत में लिया गया है। फिलहाल उससे और उसके मोबाइल से पूछताछ की जा रही है। जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि जैसलमेर के चंदन इलाके में भारतीय वायुसेना की फील्ड फायरिंग रेंज है। वायु सेना की परिचालन गतिविधियां यहां बारह महीने तक चलती रहती हैं। ऐसे में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इस पर कायम है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, आईएसआई हमेशा जैसलमेर के लाठी, चंदन, पोकरण, खेतोलाई आदि क्षेत्रों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए फोरमैन, पूर्व फोरमैन और कई अन्य स्थानीय लोगों को फंसाने की कोशिश करता है। उसी नस में, नबाब खान, एक स्थानीय व्यक्ति। जैसलमेर के चंदन इलाके को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने फंसा लिया और सेना और वायुसेना से रणनीतिक जानकारी हासिल करने की कोशिश की.



सूत्रों ने बताया कि नवाब खान के बेटे दिते खान भी रिश्तेदारी में तीन-चार बार पाकिस्तान जा चुके हैं। कहा जाता है कि वह पाकिस्तान जाते समय आईएसआई के एक अधिकारी के संपर्क में आया था। यहां उसे बहला-फुसलाकर भारतीय थल सेना, वायु सेना की गोपनीय और सामरिक जानकारी भेजने के लिए तैयार किया गया।

Related News