केंद्र सरकार इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड के तहत कई कंपनियों को राहत देने की योजना बना रही है। निर्मला सीताराम ने कहा कि दिवाला कार्यवाही को अगले 3 महीने के लिए स्थगित करने की योजना है। सरकार के इस कदम से कर्ज लेने वाली कंपनियों को राहत मिलेगी, जिनका परिचालन कोरोना से प्रभावित हुआ है।

वित्त मंत्री सीतारमण (एफएम निर्मला सीतारमण) ने कहा कि सरकार ने कंपनियों और जनता की मदद के लिए कई कदम उठाए हैं, जिसमें कर भुगतान की तारीखें बढ़ाना भी शामिल है। "राहत न केवल अनुपालन के संदर्भ में दी गई है, बल्कि करों के भुगतान की समय सीमा को बढ़ाने में भी है," सीताराम ने कहा। इन सबका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी को परेशानी न हो।

स्व-रिलायंस इंडिया पैकेज के तहत, सरकार ने IBC के तहत कार्रवाई के लिए न्यूनतम ऋण सीमा को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 1 करोड़ रुपये कर दिया है। यह मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को ऋण अदायगी में चूक के लिए इन्सॉल्वेंसी अधिनियम के तहत किसी भी कार्रवाई से राहत देगा।

सीताराम ने कहा, "इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC) के तहत, 25 दिसंबर से 31 मार्च, 2021 तक तीन महीने के लिए नए केस सस्पेंड किए जा सकते हैं।"

Related News