अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन 20 जनवरी यानी आज देश की राजधानी वॉशिंगटन डीसी में 46वें राष्ट्रपति के तौर पर पद की शपथ लेंगे। डॉनल्ड ट्रंप के बाद वे इस बार सत्ता संभालेंगे।

आज हम आपको उनकी कुल संपत्ति के बारे में बताने जा रहे हैं।

जो बिडेन को मिडिल क्लास जो निक नेम से जाना जाता है, लेकिन पूर्व उपाध्यक्ष और वर्तमान राष्ट्रपति-चुनाव वास्तव में एक करोड़पति है।

जो बि‍डेन का पूरा नाम जोसेफ जो बि‍डेन हैं, बि‍डेन की उम्र 77 वर्ष की है। उनका जन्म नवंबर 1942 में हुआ था, तब भारत में 'अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन' चल रहा था। जो बि‍डेन ओबामा के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं और 2020 के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार थे।

अपने 2020 के राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत में बिडेन ने 2016, 2017 और 2018 के लिए अपनी वित्तीय जानकारी के साथ-साथ राज्य और संघीय कर रिटर्न का खुलासा किया और उन रूपों के आधार पर, फोर्ब्स का अनुमान है कि उनकी कुल संपत्ति $ 9 मिलियन (लगभग 66 करोड़ 50 लाख) है।

बि‍डेन अनुभवी हैं उन्‍होंने अमेरिकी सीनेट में छह कार्यकाल और उपराष्ट्रपति के रूप में दो कार्यकाल के लिए कार्य किया है। उनके पास आठ साल की ओबामा नीति का अनुभव भी है, जबकि अफोर्डेबल केयर एक्ट के साथ उनकी भागीदारी भी उल्‍लेखनीय है।

Related News