खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान एलओसी पर अब भारत के खिलाफ सेटेलाइट गाइडेड मोर्टार का इस्तेमाल कर सकता है। पाकिस्तान की सेना इस आधुनिक मोर्टार के जरिए इंडियन आर्मी पर सटीक निशाना लगा सकती है। बता दें कि सेटेलाइट गाइडेड मोर्टार फिलहाल केवल अमेरिका, चीन और सिंगापुर जैसे देशों के पास ही है।

पाकिस्तानी सेना के कई अधिकारी इस सैन्य सिस्टम को खरीदने के लिए खरीदने के लिए अलग-अलग देशों में स्थित दूतावास के अधिकारियों से मदद ले रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि यूरोपीय देशों के अलावा चीन के पास भी इस मोर्टार की तकनीक है। हांलाकि चीन में सेटेलाइट गाइडेड मोर्टार की ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। साल 2018 के फरवरी महीने में पाकिस्तान ने एन्टी टैंक गाईडेड मिसाइल के जरिए भारतीय सुरक्षाबलों पर हमला किया था। इतना नहीं उसने एलओसी पर हमला करने के लिए कई बार 120 एमएम की मोर्टार का इस्तेमाल कर चुका है।

रक्षा सूत्रों के मुताबिक, गुरेज सेक्टर में कई जगहों पर पाकिस्तान की सेना ने 120 एमएम के मोर्टार को फॉरवर्ड लोकेशन में तैनात कर दिए हैं। बता दें कि इन मोर्टार की मारक क्षमता आधा किमी से लेकर 5 किमी तक होती है।

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना ने सेटेलाइट गाइडेड मोर्टार का इस्तेमाल तालिबान में आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए किया था। इस मोर्टार के जरिए तालिबानी आतंकियों बिल्कुट सटीक निशाने लगाए गए थे। हांलाकि लंबे समय बाद इन मोर्टार की टेक्नोलॉजी में नियमित बदलाव किए जा रहे हैं।

पहले के मुकाबले में ये अत्याधुनिक मोर्टार ज्यादा घातक हो चुके हैं। यही वजह है कि पाकिस्तान इस ताकतवर मोर्टार को हासिल करने में लगा हुआ है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सेटेलाइट गाइडेड मोर्टार के जरिए भारतीय सुरक्षा बलों पर हमला कर आतंकियों की घुसपैठ करा सकेगा।

Related News