नई दिल्ली: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एस्ट्राजेनेका के कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड का ट्रायल देश में एक बार फिर शुरू हो रहा है। दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने 6 सितंबर को वैक्सीन का ट्रायल रोक दिया था। इसके बाद 9 सितंबर को सीरम ने DCGI की आपत्ति के बाद अपना मुकदमा भी रोक दिया।

उम्मीद है कि यूके में ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशिल्ड के पुन: परीक्षण के बाद, यह जल्द ही भारत में परीक्षण शुरू करेगा। भारत में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कोविशिल्ड को तैयार करने वाला 'सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया' देश में परीक्षण फिर से शुरू करने के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की मंजूरी का इंतजार कर रहा है। वहीं, डीसीजीआई को डेटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बॉडी की मंजूरी का इंतजार है।

इस पर, डेटा सुरक्षा निगरानी निकाय ने सवाल किया है कि रोगी, बीमारी के बाद, इन परीक्षणों को रोक दिया गया था, उनके बारे में जानकारी दें। उस मामले में समाधान की मांग की गई थी। इस निकाय ने सेरम संस्थान से मुकदमे में शामिल लोगों का विवरण मांगा है। आपको बता दें कि दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका को ब्रिटिश नियामक से हरी झंडी मिलने के बाद कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण एक बार फिर शुरू हो गया है।

Related News