नई दिल्ली: पंजाब के लुधियाना कोर्ट में हुए बम धमाके के मास्टरमाइंड को जर्मनी के एरफर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया है. जसविंदर सिंह मुल्तानी सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) नामक आतंकवादी संगठन का सदस्य है। जसविंदर सिंह मुल्तानी की गिरफ्तारी के बाद कई अहम खुलासे हुए हैं. वह कथित तौर पर लुधियाना के अलावा देश के महत्वपूर्ण शहरों में बम विस्फोट करने की साजिश रच रहा था। उनमें से सबसे प्रमुख दिल्ली और मुंबई जैसे महानगरीय शहर थे।

सुरक्षा एजेंसियों को जसविंदर सिंह मुल्तानी पर लुधियाना सहित भारत के विभिन्न शहरों में बम धमाकों की साजिश को अंजाम देने के लिए सक्रिय रूप से काम करने का संदेह है। जसविंदर सिंह मुल्तानी पंजाब के होशियारपुर के मुकेरिया के रहने वाले हैं। मिली जानकारी के मुताबिक मुल्तानी के दो भाई हैं जो जर्मनी में एक दुकान चलाते हैं. मुल्तानी पाकिस्तान गए या नहीं? इस संबंध में जांच एजेंसियां ​​उससे पूछताछ कर रही हैं। लेकिन इसके तार निश्चित रूप से पाकिस्तान से जुड़े हुए हैं।



वह सीमा पार से पंजाब में हथियारों और गोला-बारूद की तस्करी में शामिल रहा है। एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, मुल्तानी हाल ही में सीमा पार से विस्फोटक, ग्रेनेड और पिस्तौल वाले हथियारों की खेप की व्यवस्था करने के लिए पाकिस्तानी गुर्गों की मदद से सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर था। जसविंदर एसएफजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का खास सहयोगी बताया जाता है और अलगाववादी गतिविधियों में शामिल रहा है।

Related News