अलाप्पुझा: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ सोमवार, 19 सितंबर को अलाप्पुझा के पुन्नपरा अरवुकड़ से अपने बारहवें दिन में प्रवेश करते हुए 'भारत जोड़ी यात्रा' को फिर से शुरू किया। अब तक, 200 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की जा चुकी है। कांग्रेस नेताओं ने इससे पहले रविवार सुबह अलाप्पुझा जिले के हरिपद से यात्रा के केरल चरण को फिर से शुरू किया था। थोट्टपल्ली के श्री कुरुत्तु भगवती मंदिर में पदयात्रा रुकेगी। यात्रा शाम को वंदनम के टीडी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में रुकेगी।

यात्रा वर्तमान में अलापुजाहा राज्य में है और अगले 12 दिनों तक वहां जारी रहेगी। कन्याकुमारी से कश्मीर तक के 3,500 किलोमीटर के मार्च को पूरा होने और 12 राज्यों से गुजरने में 150 दिन लगेंगे। यात्रा केरल से प्रस्थान करेगी और 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचने से पहले अगले 18 दिनों के लिए राज्य की यात्रा करेगी। आगे उत्तर की ओर बढ़ने से पहले, यह कर्नाटक में 21 दिन बिताएगी। पदयात्रा (मार्च) हर दिन 25 किलोमीटर की यात्रा करेगी।


केरल के कोल्लम में एक सब्जी विक्रेता से कथित तौर पर जबरन वसूली करने वाले स्थानीय कांग्रेसी नेताओं का एक वीडियो सामने आने के बाद कांग्रेस की भारत जोड़ी यात्रा विवादों में घिर गई थी। कोल्लम में एक सब्जी की दुकान के मालिक को कथित तौर पर रुपये दान करने में विफल रहने के लिए कांग्रेस सदस्यों से धमकी मिली। भारत जोड़ी यात्रा के लिए धन जुटाने के प्रयास में 2,000। कोल्लम में एक सब्जी की दुकान के मालिक एस. फवाज ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सब्जियों को नष्ट कर दिया और दुकान की तौल मशीन को क्षतिग्रस्त कर दिया. उन्होंने आगे दावा किया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कहर बरपाया और दुकान के कर्मचारियों के साथ मारपीट की.


इसके जवाब में केरल कांग्रेस ने शुक्रवार को पार्टी के तीन सदस्यों को निलंबित कर दिया। "कोल्लम में एक घृणित घटना में शामिल पार्टी के तीन कर्मचारियों को बिना किसी देरी के निलंबित कर दिया गया है। वे हमारे विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं, और उनके कार्य अस्वीकार्य हैं। अन्य पार्टियों के विपरीत, जो कॉर्पोरेट चंदा प्राप्त करते हैं, पार्टी क्राउडफंडिंग के माध्यम से छोटी मात्रा में धन जुटा रही है। केरल कांग्रेस के अध्यक्ष के सुधाकरन ने एक ट्वीट में कहा।

भारत जोड़ी यात्रा, जिसका नेतृत्व अब राहुल गांधी कर रहे हैं, ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना की है, जिन्होंने इसे "गुंडा यात्रा" के रूप में संदर्भित किया और इस मुद्दे पर कांग्रेस को फटकार लगाई।

बीजेपी प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि कांग्रेस पार्टी अपनी भारत जोड़ी यात्रा के तहत पूरे देश में ठगों का इस्तेमाल कर रही है.

राहुल गांधी ने कहा कि यात्रा का मकसद शोषण का मुकाबला करना है। "उचित वेतन, शोषण से सुरक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच, गारंटीकृत पेंशन और सामाजिक सुरक्षा। भारत जोड़ी यात्रा इन सब और अधिक के लिए लड़ रही है" गांधी ने एक ट्वीट में कहा। भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र की विभाजनकारी नीतियों को चुनौती देने और देश के नागरिकों को आर्थिक असमानता, सामाजिक ध्रुवीकरण और राजनीतिक केंद्रीकरण के जोखिमों से अवगत कराने के लिए "भारत जोड़ी यात्रा" का आयोजन किया जा रहा है।
राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ी यात्रा का लक्ष्य भारतीयों को उनकी आस्था या समुदाय की परवाह किए बिना एकजुट करना है और लोगों को यह याद दिलाना है कि यह एक ऐसा राष्ट्र है जो सफल होगा यदि हम एक साथ खड़े हों और एक दूसरे के प्रति सम्मान दिखाएं। सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कांग्रेस के वरिष्ठ अधिकारी बाद में यात्रा की पदयात्राओं, रैलियों और जनसभाओं में शामिल होंगे।

विशेष रूप से राहुल गांधी और पार्टी के सभी सांसदों, नेताओं और कर्मचारियों को रखा गया है। कुछ कंटेनरों में एसी यूनिट, शौचालय और सोने के गद्दे भी हैं। रास्ते में कई अलग-अलग जलवायु और पर्यावरणीय परिस्थितियां होंगी। नए स्थान की अत्यधिक गर्मी और उमस को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई थी।
इस साल के विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए एक आपदा थे, और यात्रा को आगामी चुनावों के लिए पार्टी के आधार को मजबूत करने का प्रयास माना जाता है।

Related News