भारत और चीन के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीनी सेना लाउडस्पीकर की मदद से प्रचार प्रसार कर रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये लाउडस्पीकर उंगली चार पर लगाए गए हैं। लाउडस्पीकर के माध्यम से भ्रम फैलाने वाले संदेशों को भी प्रसारित किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 29-30 अगस्त को पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर, भारतीय सेना ने रेजांग ला और रेचिन ला में चीनी सेना को हराया, टैंक और बख्तरबंद सैन्य वाहन ले गए। चीन को उम्मीद थी कि भारतीय सेना वापस आ जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारतीय किसान मुकाबले का सामना करने के लिए तैयार थे। इस स्तर पर, चीन ने पैंगोंग झील की उंगली पर पंजाबी गीत बजाना शुरू कर दिया, जिसने भारतीय सेनाओं को विचलित कर दिया। हमेशा से ही सीमा पर चीनियों की मंशा गलत रही है, यह किसी से छिपा नहीं है।

दूसरी ओर, भारतीय सेना सीमावर्ती क्षेत्रों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हर आंदोलन को देख रही है। पिछले 20 दिनों में उत्तर पैंगोंग झील के पास भारत और चीन के बीच गोलीबारी की कम से कम तीन घटनाएं हुई हैं। इस दौरान दोनों पक्षों के बीच 100-200 राउंड हवाई फायरिंग की गई। 45 वर्षों में यह पहला मौका है जब एलएसी पर गोलीबारी की घटना हुई है। चीन ने गीतों के माध्यम से भारतीय सेना के बीच भ्रम पैदा करने की योजना बनाई है।

Related News