बीजिंग: भारत सरकार ने बुधवार को देश में PUBG सहित 118 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। जिसके कारण चीन डगमगा गया है। जी हां, चीन को बड़ा झटका लगा है और अब चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस पर बात की है। दरअसल, चीन के वाणिज्य मंत्रालय का कहना है कि 'मोबाइल ऐप्स पर भारत का प्रतिबंध चीनी निवेशकों और सेवा प्रदाताओं के कानूनी हितों का उल्लंघन करता है। चीन इस मामले को लेकर गंभीर है और इसका विरोध करता है।

बुधवार को मोबाइल गेम PUBG के अलावा, भारत ने कुल 118 मोबाइल एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसे चीन के मोबाइल ऐप पर भारत की तीसरी डिजिटल हड़ताल कहा जा सकता है, क्योंकि इससे पहले जून में भारत ने यह हड़ताल की थी। भारत ने टिक्टोक सहित चीन के 47 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं, भारत ने जून के बाद जुलाई के अंत में चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया। उस समय, सरकार ने इस फैसले के पीछे राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला दिया है।

अब जिन ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि, has सरकार ने 118 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है जो भारत की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा करते हैं, भारत की रक्षा करते हैं, राज्य और सार्वजनिक व्यवस्था की सुरक्षा के लिए खतरे के अलावा है। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि, 'इसने विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें प्राप्त की हैं और कई रिपोर्टें सामने आई हैं जिनसे पता चला है कि एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कई मोबाइल ऐप भारत के बाहर के उपयोगकर्ताओं और स्थानों से डेटा चोरी कर रहे थे। लेकिन इसे बेतरतीब तरीके से भेज रहे थे।

Related News