लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान विपक्ष के प्रहार झेल रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए रूस से एक अच्छी खबर आई है। बता दें कि रूस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान- सेंट एंड्रयू अवॉर्ड देने का निर्णय किया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसकी स्वीकृति दे दी है।

आपको याद दिला दें कि अभी कुछ ही दिनों पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त अरब अमीरात यानि यूएई ने अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ज़ायद अवॉर्ड देने का ऐलान किया था।

रूसी दूतावास की तरफ दिए गए बयान के मुताबिक, 12 अप्रैल को पीएम मोदी को सेंट एंड्रयू यानी रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का ऐलान किया गया है। पीएम मोदी को यह सम्मान भारत और रूस के बीच रिश्तों को मजबूत करने के लिए दिया गया है। रूस से यह अवॉर्ड पाने वाले पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। बता दें कि इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी रूस यह सम्मान दे चुका है।

गौरतलब है कि अभी हाल में ही संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को ज़ायद मेडल देने की घोषणा की थी। यूएई ने भी पीएम मोदी को ये सम्मान दोनों देशों के संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए दिया था। पीएम नरेंद्र मोदी ने यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद को इस सम्मान के लिए शुक्रिया अदा किया था।

​जाहिर है, भारत की विपक्षी पार्टियां पीएम मोदी के विदेशी दौरों को निशाने पर लेती रही हैं, लिहाजा रूस की तरफ से यह सर्वोच्च सम्मान मिलना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए अच्छी खबर साबित हो सकता है।

Related News