सोशल मीडिया पर कई बार ऐसी तस्वीरें वायरल होती है जो इतिहास से जुड़ी होती है और उन्हें लेकर तरह तरह के दावे भी किए जाते हैं। अब एक ऐसी ही फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमे महात्मा गांधी के साथ एक छोटा बच्चा खड़ा नजर आ रहा है।

केजरीवाल के अलावा ये 4 हैं देश के सबसे ताकतवर मुख्यमंत्री, जिन्हे हराना है बेहद मुश्किल

महात्मा गांधी के साथ खड़े बच्चे को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये दलाई लामा के बचपन की तस्वीर है। जानकारी के लिए बता दें कि दलाई लामा तिब्बत के आध्यात्मिक नेता हैं।

फेसबुक यूजर 'Siow Cheechoong' ने 'Dalai Lama Group' एक ग्रुप में यह तस्वीर पोस्ट की है और दावा भी किया गया कि दलाई लामा, महात्मा गांधी के साथ खड़े हैं। हालाकिं इस फोटो को बाद में डिलीट कर दिया गया।

खाने में सबसे ज्यादा क्या पसंद करते हैं अरविंद केजरीवाल, जानिए]

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह फोटो असली नहीं है। दरअसल इस फोटो के साथ छेड़छाड़ की गई है। जो बच्चा फोटो में दिखाई दे रहा है वो दलाई लामा ही है लेकिन 2 अलग अलग फोटोज को एडिट कर के ये फोटो बनाई गई है।

बहुत से लोग इस फोटो को सच मान कर इसे वायरल भी कर रहे हैं। महात्मा गांधी की असली तस्वीर 'Getty Images' पर मौजूद है। यह तस्वीर 3 नवंबर, 1931 को खींची गई थी।

वहीं इस फोटो में दलाई लामा की जो बचपन की फोटो का इस्तेमाल किया गया है वो दलाईलामा की ऑफिशियल पेज पर मौजूद है। वेबसाइट के मुताबिक, यह फोटो पूर्वी तिब्बत में एम्दो के कुंबम मॉनेस्ट्री में खींची गई थी

loading...

Related News