तमिलनाडु में सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनके परिजन और कुछ कर्मचारी सवार थे। एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर के आर्मी बेस से उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद यह दुर्घटना नीलगिरी में हुई।


भारतीय वायु सेना ने कहा कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और 13 अन्य को लेकर जा रहा सेना का एक हेलिकॉप्टर आज तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। दुर्घटनास्थल से पांच शव मिले हैं और दो को गंभीर रूप से झुलसे अस्पताल ले जाया गया है। अधिक विवरण अभी तक ज्ञात नहीं हैं।

विमान में सवार 14 लोगों में जनरल रावत की पत्नी, उनके रक्षा सहायक, सुरक्षा कमांडो और भारतीय वायुसेना के जवान शामिल थे। भारतीय वायु सेना ने एक ट्वीट में पुष्टि की कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ उड़ान में था। उन्होंने आज पहले दिल्ली से सुलूर के लिए उड़ान भरी थी और उस फ्लाइट मेनिफेस्ट में नौ लोग थे।

कोयंबटूर के सुलूर में सेना के अड्डे से एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर के उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद यह दुर्घटना नीलगिरी में हुई। हेलिकॉप्टर नीलगिरी में वेलिंगटन में डिफेंस स्टाफ सर्विसेज कॉलेज की ओर जा रहा था।

दृश्यों में पहाड़ी पर बिखरे मलबे और काम पर बचाव दल को घने धुएं और आग से जूझते हुए और पेड़ों को उखड़ते हुए दिखाया गया है। स्थानीय लोगों और पुलिसकर्मियों ने शवों को कब्जे में ले लिया।

63 वर्षीय जनरल रावत ने जनवरी 2019 में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में कार्यभार संभाला। यह पद भारत की तीन सेवाओं - थल सेना, नौसेना और वायु सेना को एकीकृत करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

बाद में उन्हें नव निर्मित सैन्य मामलों के विभाग का प्रमुख भी नियुक्त किया गया। दुर्घटना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को अवगत करा दिया गया है।

Related News